जन-धन योजना,मेक इन इंडिया,डिजिटल इंडिया तथा स्टार्ट अप इंडिया जैसी योजनाओं ने देश को आगे बढ़ाने का काम किया -नायब सैनी

0
222

करनाल –  भारत विविधताओं का देश है,जहां कईं भाषाएं बोली जाती है,रहन-सहन के अलग-अलग तरीके देखने को मिलते है तथा विभिन्न प्रकार की संस्कृतियां विद्यमान है।  बावजूद इसके हमारे देश में मजबूत संघीय प्रणाली मौजूद है,जो देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल के प्रयासों का परिणाम है, जिन्होंने 550 से अधिक देशी रियासतों को एक करते हुए देश को विघटन से बचाया।

ये बातें श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सोमवार को स्थानीय डीएवी स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में राजनीतिक विज्ञान विभाग और उच्च शिक्षा विभाग हरियाणा के संयुक्त तत्वावधान में भारतीय संघवाद के बदलते आयाम विषय पर आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में उपस्थित विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों व छात्रों को बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित करते हुए कही। सेमिनार की शुरूआत राज्यमंत्री द्वारा दीप प्रज्जवलित करके की गई। राज्यमंत्री ने कहा कि संघीय प्रणाली के तहत हमारे देश में केन्द्र व राज्य अपनी-अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए जनता को सुशासन देने का प्रयास करते है। पिछले लगभग तीन वर्ष के कार्यकाल में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दिशा में बेहतर कार्य किया है और देश के लगभग सवा सौ करोड़ देशवासियों के हित के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई है। केन्द सरकार की प्रधानमंत्री जन-धन योजना,मुद्रा योजना,अटल पेंशन योजना,उजाला योजना,उज्जवला योजना,मेक इन इंडिया,डिजिटल इंडिया तथा स्टार्ट अप इंडिया सहित तमाम योजनाओं ने देश को आगे बढ़ाने का काम किया है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों का अनुसरण करते हुए जनता को भय व भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन देने के लिए कृत संकल्प है। सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं को ऑनलाईन करते हुए तथा ई-दिशा केन्द्रों के माध्यम से जनता को दी जाने वाली सरकारी सेवाओं से भ्रष्टाचार को खत्म किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी नौकरियां योग्यता के आधार पर दी जा रही है। पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से स्थानातंरण नीति को भी लागू किया गया है। युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिले,इसके लिए कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के साथ-साथ नई उद्योग नीति-2015 लागू करते हुए औद्योगिक क्षेत्र को  बढ़ाने पर भी प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इन प्रयासों के फलस्वरूप आने वाले समय में प्रदेश के लगभग एक लाख बेरोजगार युवकों को रोजगार प्राप्त होंगे।
उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं की ओर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी सरकार ने बेहतर कार्य किया है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल के प्रथम वर्ष में ही प्रत्येक जिला मुख्यालय पर महिला थानों की स्थापना का कार्य किया गया। इसी प्रकार बेटियों को अधिक से अधिक शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रत्येक जिले में राजकीय कन्या महाविद्यालय स्थापित किये जा रहे है,इन महाविद्यालयों के निर्माण के लिए सरकार द्वारा राशि भी भेज दी गई है।
इस मौके पर राज्यमंत्री ने सेमिनार के आयोजन की बधाई देते हुए आशा जताई कि सेमिनार के माध्यम से सांझा होने वाले विचार देश व प्रदेश की जनता तक पहुंचेंगे और इसके सार्थक परिणाम निकलेंगे। इस अवसर पर कॉलेज के प्रधानाचार्य डा०रामपाल सैनी ने राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी तथा भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर डा०वी के मल्होत्रा,डा०वाईपी शर्मा,प्रो०अरशी खान, एडवोकेट विजयपाल, योगेन्द्र राणा,शमशेर सिंह नैन सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर तथा भारी संख्या में छात्र उपस्थित थे।