डिजिटल इंडिया मिशन में FB के फोलोअर्स मामले में मुख्यमंत्री राजस्थान आगे

0
118

जयपुर – केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कैंपेन में राजस्थान पहले पायदान पर है। केंद्र सरकार की ओर से 26 मई को आयोजित किए जा रहे डिजिटल इंडिया समिट 2017 में राजस्थान को चार श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे। इन पुरस्कारों की अधिकारिक घोषणा समिट में ही की जाएगी। खास बात यह है कि चार पुरस्कारों में प्रदेश को डिजिटल लीडर ऑफ ईयर का पुरस्कार भी दिया जा रहा है। अन्य पुरस्कारों में भामाशाह में ई-गवर्नेंस इनिशिएटिव ऑफ ईयर,अभय कमांड सेंटर और भमाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए राज्य सरकार को पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार लेने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को दिल्ली आमंत्रित किया गया है।

उनकी तरफ से प्रदेश के आईटी विभाग के अफसर पुरस्कार लेंगे। भामाशाह योजना के जरिए सरकार ने अपनी योजनाओं और सेवाओं को ऑनलाइन बैंकिंग से जोड़ा है। सिस्टम शुरू होने के बाद हर साल मौजूदा समय में देश के ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्री सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों से जुड़े हुए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 75 लाख से ज्यादा फेसबुक फोलोअर्स के साथ वसुंधरा राजे शीर्ष पर हैं। उनके बाद दूसरा नंबर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का है जिनके फेसबुक फोलोअर्स की संख्या 39 लाख है।

इसी तरह टि्वटर फोलोअर्स के मामले में भी राजे चौथे नंबर पर हैं। यहां उनके फोलोअर्स की संख्या 11 लाख है। सीएमओ में इसके लिए विशेष रूप से सोशल मीडिया सेल का गठन भी किया गया है। यह सेल राज्य सरकार सोशल मीडिया पर राज्य सरकार, पार्टी और केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार करता है।