देश, विदेश में पहचान बनाये रखने के लिए युवा वर्ग को संस्कृति से जोड़ने की जरूरत – एसडीएम

0
159

इंद्री-  हरियाणवीं संस्कृति हमें देश और विदेश में विशेष पहचान दिलाती है। इस पहचान को बनाये रखने के लिए यह आवश्यक है कि आज के युवा वर्ग को इस संस्कृति से जोड़ा जाए। ये उद्गार इंद्री के एसडीएम प्रदीप कौशिक ने वीरवार को  मटक माजरी स्थित शहीद उधम सिंह राजकीय महाविद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने और युवाओं को हरियाणवीं संस्कृति से परिचित करवाने के दृष्टिगत खंड स्तर पर सांस्कृतिक  कार्यक्रमों का आयोजन करवाना एक सराहनीय कदम है। निसंदेह इन कार्यक्रमों से युवा पीढ़ी में अपने देश व प्रदेश की लोक संस्कृति के प्रति जागृति आएंगी। उन्होंने कहा कि हरियाणवीं सांग,रागनी,हरियाणवीं वेशभूषा और खान-पान से युवा वर्ग को परिचित करवाना बेहद आवश्यक है। इन आयोजनों से ना केवल शहरों में रहने वाला युवा वर्ग हरियाणवीं संस्कृति से परिचित होगा बल्कि संस्कृति से जुडक़र राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने में सहायक भी सिद्ध होगा l

इस अवसर पर कला एवं सांस्कृ तिक कार्य विभाग हरियाणा की सांस्कृतिक अधिकारी संगीत डा०दीपिका ने कहा कि हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की  एसीएस धीरा खंडेलवाल के दिशा-निर्देशानुसार और  विभाग के निदेशक समीरपाल सरों के मार्गदर्शन में खंड स्तर पर कार्यक्रम करवाए जा रहे है। इसी कड़ी में वीरवार को इंद्री खंड में यह कार्यक्रम करवाया गया। इस मौके पर कॉलेज के प्रिसिंपल डा०रणबीर सिंह, सांस्कृतिक कार्यक्रम अधिकारी नृत्य सुमन ढांगी,सारंगी वादक राजेश कुमार तथा कॉलेज का स्टाफ उपस्थित था।