नव-नियुक्त उपायुक्त डा० आदित्य दहिया ने कार्यभार संभाला

0
208

करनाल – नव-नियुक्त उपायुक्त डा० आदित्य दहिया अपना कार्यभार संभालते ही वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में मीडिया से रूबरू हुए और कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, मीडिया के सहयोग से जिला के लोगों को अच्छा सुशासन देने में प्रशासन पहले भी कामयाब रहा है और आगे भी बेहत्तर कामयाबी के लिए प्रयास जारी रहेंगे। सभी मिलकर जन सेवा के कार्य को और आगे बढ़ाएंगे।
उपायुक्त ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, विकासात्मक कार्यों का लाभ आम जनता तक पहुंचाना प्राथमिकता है तथा सरकार के सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दे जैसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ,स्वच्छ भारत मिशन जल सरंक्षण, पर्यावरण संरक्षण पर गंभीरता से कार्य किया जाएगा। इन सभी कार्यों को प्रशासन एक मिशन के रूप में पूरा करेगा।

प्रेस वार्ता में उपायुक्त ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज बनना जिला वासियों के लिए एक गौरव की बात है। नए संस्थान में व्यवस्था को और बेहत्तर ढंग से व्यवस्थित किया जाएगा। सरकार द्वारा इस दिशा में कारगर कदम उठाए जा रहे हैं, जल्द ही नए डॉक्टरों की नियुक्ति हो जाएगी तथा अन्य कमियों को ठीक करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों से बात की जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच है कि लोगों को बेहत्तरीन स्वास्थ्य सेवाएं मिले, इसके दृष्टिगत सरकार द्वारा मैडिकल कॉलेज की प्रशासनिक व्यवस्था को बेहत्तरीन बनाने के लिए एडिशनल डायरेक्टर के रूप में उच्च प्रशासनिक अधिकारी की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि जिला के चहुमुखी विकास के लिए गांव कुटेल में बनने वाली मैडिकल युनिवर्सिटी जैसे बड़े-बड़े प्रोजेक्टों को तेजी से पूरा करवाने के प्रयास किए जाएंगे।
एक अन्य सवाल के जवाब में डीसी  ने कहा कि आवारा पशु प्रबंधन  को लेकर प्रशासन द्वारा काफी अच्छा कार्य किया गया है, जिला में तीन नन्दीशालाएं बन चुकी हैं तथा शेष पर कार्य जारी है।  उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग के अधिकारियेां के साथ जल्द ही समीक्षा बैठक की जाएगी। इसी प्रकार एक प्रश्र के उत्तर में डीसी ने कहा कि बिजली विभाग के सम्बंधी समस्याओं के निवारण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं ताकि लोगों को बिजली बिल के भुगतान करने तथा बिल में त्रुटि को ठीक करवाने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।
प्रेस वार्ता में डीसी ने कहा कि नगरनिगम की कमीशनर को भी निर्देश दिए जाएंगे कि सभी प्रोजेक्टों को तेज गति से पूरा करवाएं और मीडिया द्वारा जो मुद्दे संज्ञान में लाए जाएंगे उन पर गंभीरता से कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मीडिया सैंटर की स्थापना भी जल्द करवाई जाएगी। डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह ने नव-नियुक्त उपायुक्त डा० आदित्य दहिया को स्वागत किया और कहा कि डा० दहिया की अगुवाही में करनाल स्मार्ट शहरों की सूची में शामिल हुआ है। इसके अलावा शहर के सौंदर्यकरण के लिए  कर्णताल, ट्रैफिक पार्क, सीवरेज व्यवस्था तथा अन्य पार्कों का निर्माण करवाया है। उन्होंने कहा कि डीसी दहिया इससे पूर्व प्रदेश के कई जिलों में अच्छे-अच्छे पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकें हैं और अपनी कार्य-कुशलता की बदौलत एक अलग पहचान रखते हैं।