गैंगस्टर आनंदपाल सिंह एनकाउंटर – बवाल में एक की मौत, 20 पुलिसकर्मी घायल

0
240

किशोर सिंह / जयपुर –  कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के बाद राजस्‍थान में बवाल मचा हुआ है. राजपूत समाज के लोग एनकाउंटर को फर्जी बताते हुए सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं. घटना की सीबीआई जांच की मांग करते हुए नागौर जिले में भारी संख्‍या में जमा हुए राजपूत समाज के लोगों की बुधवार को पुलिस से झड़प हो गई. भारी तनाव को देखते हुए वहां कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है I भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस की तरफ से की गई फायरिंग में एक की मौत हो गई. घटना में 20 पुलिसकर्मी घायल हो गए. हालांकि अभी तक 16 पुलिसकर्मियों के घायल होने की पुष्टि की गई है. मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक सीबीआई जांच की मांग को लेकर करीब 50 हजार राजपूत जमा हुए थे. इस घटना के बाद इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है. खबर है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंत्रियों की आपात बैठक भी बुलाई है I

भीड़ का हंगामा शुरू होते ही मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने पुलिस के वाहनों में आग लगा दी. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस बल ने पूरे इलाके को चारों तरफ से घेर लिया. हिंसा भड़कने की खबर के बाद सरकार ने नागौर में इंटरनेट और बिजली की सप्लाई बंद कर दी है.

प्रदर्शनकारियों ने डिडवाना के पास रेलवे ट्रैक से फिशप्लेट उखाड़ने की भी कोशिश की. गौरतलब है कि आनंदपाल की मौत के बाद से ही उसके गांव सांवराद में हजारों की संख्या में राजपूत समाज के लोग जुटे हैं. लोगों का कहना है कि पुलिस की तरफ से किया गया एनकाउंटर फर्जी है I पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह ने बताया कि बुधवार को जिले में शांति रही, लेकिन सांवराद में कफ्र्यू लगाया गया है। पुलिस को अलर्ट के चलते मुख्य मार्गों पर निगरानी रखी गई। उन्होंने बताया कि बुधवार सुबह ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, पुलिस उप अधीक्षक, थानाप्रभारी और पुलिस का जाब्ता भेजा जा चुका है।

उन्होंने बताया कि आवश्यकता पडऩे पर और अधिकारी व जाब्ते को भेजा जा सकता है। इसके चलते सभी को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक थाना प्रभारियों को थाना क्षेत्र में अलर्ट रहने और गश्त के निर्देश दिए हैं। पुलिस की ओर से शहर में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।