नैनीताल – नैनीताल माल रोड का एक हिस्सा नैनीझील में समाने के बाद प्रशासन ने किया निरीक्षण

0
208
रिपोर्ट – कान्ता पाल/ नैनीताल – उत्तराखण्ड में नैनीताल की मॉल रोड टूटकर नैनीझील में समाने के बाद अब यहां आर.सी.सी.स्ट्रक्चर के माध्यम से सड़क का निर्माण कार्य किया जाएगा । स्ट्रक्चर दो हफ्ते में पूरा  कर एक माह में सड़क चलने लायक बनाई जाएगी । आज नैनीताल के जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने  ए.डी.एम., लोक निर्माण विभाग के अधिकारी व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों व् भूगर्भ वैज्ञानिकों की मौजूदगी में इस समस्या पर वार्ता की गई। समाधान के रूप में तय किया गया की झील में चार इंच वाले कास्ट आयरन के हॉलो पाइप लगाकर पाइलिंग करेंगे, खंबे एक मीटर के अंतर पर लगाए जाएंगे । इनकी गहराई पानी से लगभग 6 मीटर नीचे जाकर पानी के 2 मीटर ऊपर तक पोल को रखकर सभी को आपस मे जोड़ा जाएगा । पोल को जोड़ने के साथ ही ठोस सीमेंट की शटरिंग दीवार लगाई जाएगी । इसके बाद खाली छूटी जगह में गनी बैग, प्लम कांक्रीट से भरान किया जाएगा।
चंदन सिंह नेगी, ई.ई.लोक निर्माण विभाग ने बताया कि इस क्षेत्र में लगभग 165 मीटर की लंबाई का हिस्सा भूस्खलन से प्रभावित है। लगभग 20 मीटर की ऊंचाई तक इसमें डेब्रीस(मलुवा) भरा हुआ है जो काफी कच्चा मना जाता है । इसे पहाड़ का पानी खिसका रहा है। इस क्षेत्र को संवेदनशील मानते हुए लोक निर्माण विभाग ने पहले ही 40 करोड़ का प्रोजेक्ट सरकार के पास भेजा है । अधिकारीयों ने जिलाधिकारी को बताया की पूर्ण निर्माण होने में दो माह का समय लगेगा। ऊपर वाली सड़क में ट्रैफिक को चलने दिया जाए । सड़क के साथ पहाड़ी के स्लोप का भी ट्रीटमेंट किया जाएगा।  निर्माण का कार्य पानी में निर्माण कार्य करने वाले एक्सपर्ट रूप सिंह चौहान को दिया गया है जिन्होंने धारचूला में नदी किनारे बांध बनाए हैं ।
नैनीताल की ब्रिटिशकालीन मॉल रोड के इतिहास पर अगर नजर डालें तो सन 1947 में आजादी तक हिन्दुस्तानियों को केवल लोअर मॉल रोड में चलने की अनुमति होती थी। यहाँ अपर मॉल रोड में केवल ब्रिटिश नागरिक ही चला करते थे। अगर कोई हिंदुस्तानी यहाँ आ जाता था तो उसे सजा दी जाती थी। यहाँ बोर्ड भी लगाए गए थे जिसपर लिखा था “डॉग्स एण्ड इंडियंस नॉट अलाउड” यानि कुत्ते और हिंदुस्तानी यहाँ नहीं आ सकते हैं । आजाद हिन्दुस्तान में लोअर मॉल रोड में भारी वाहन चलने के बाद से ही स्थिति चिंताजनक बनी रहती थी, पिछले कुछ वर्षों से इस क्षेत्र में सड़क धंस रही थी जिसपर लोक निर्माण विभाग चट्टी चढ़ाकर खानापूर्ति कर देता था। बीती शाम मॉल रोड के एक  हिस्से का झील में समाने के बाद इसका वीडियो दुनियाभर में वाइरल हो रहा है। इन तस्वीरों को देखकर नैनीताल आने का मन बनाने वाले पर्यटक भी डरे हुए हैं। लोअर मॉल रोड में ग्राण्ड होटल के समीप 25 से 30 मीटर का हिस्सा गिरने से नैनीताल के बांकी हिस्सों में कोई फर्क नहीं पड़ा है। जिलाधिकारी का कहना है की सड़क को जल्द खोल लिया जाएगा। भूगर्भ वैज्ञानिक इस क्षेत्र को कमजोर मानते हैं और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है की सड़क को रात दिन काम करके जल्दी चलने लायक बना दिया जाएगा।