नैनीताल – नैनीताल में चेतावनी के बावजूद भालू गाड़ झरने में नहाते समय दो पर्यटक डूबे

0
1099
रिपोर्ट – कान्ता पाल/ नैनीताल – सुरक्षा के लिए लगाए गए चेतावनी बोर्ड को भी लोग अनदेखा कर देते हैं और हादसों का शिकार हो जाते हैं , ऐसा ही हादसा उत्तराखंड के नैनीताल में दुर्भाग्यवश भालू गाड़ झरने में नहाते समय कानपूर से आए दो युवा पर्यटक डूब गए। सूचना मिलने के बाद भवाली पुलिस और एस.डी.आर.एफ.की गोताखोर टीम मौके पर पहुंची । सर्च ऑपरेशन चलाया गया लेकिन 40 फ़ीट गहरे इस तालाब में दोनों का कुछ पता नहीं चला।
नैनीताल जिले में मुक्तेश्वर से कुछ दूरी पर पर्यटक स्थल भालू गाड़ है जहाँ पर्यटक झरने के साथ तालाब का आनंद लेने पहुँचते हैं। यहाँ पर्यटक अक्सर नहाते हुए देखे जाते हैं लेकिन इन दिनों झरने समेत तालाब में पानी काफी ज्यादा बढ़ गया है, इसको लेकर चेतावनी भी दी जा रही है l  इन दिनों पर्यटक इसमें नहाने के लिए जाने में कतराते हैं। पहाड़ों में कानपूर से घूमने पहुंचे आठ में से दो युवकों ने जोश में आकर बड़ी गलती कर दी। ये दोनों युवक अपने दोस्तों के समझाने के बावजूद तालाब में उतर गए। देखते ही देखते दोनों तालाब के किनारे गहराई में चले गए और पानी में ही समा गए। बांकी दोस्तों को तैरना नहीं आता था जिसके कारण उन्होंने इस वीरान जंगल से गांव पहुंचकर ग्रामीणों को बुलाया और पुलिस को सूचना दी । ग्रामीणों ने काफी कोशिश की जिसके बाद मौके पर एन.डी.आर.एफ.की टीम पहुँच गई। तालाब में गोताखोर उतरे, कांटे डाले गए लेकिन काफी कोशिशों के बावजूद दोनों का अबतक कुछ पता नहीं चल सका है । डूबने वाले युवक का नाम 25 वर्षीय जुबेर और 20 वर्षीय शिवम् है। दोनों ही उत्तर प्रदेश के कानपु र के रहने वाले हैं।
सुरक्षित पर्यटन की दृष्टि से तालाब के किनारे एक बोर्ड भी लगा हुआ है  जिसमें साफ़ साफ़ चेतावनी लिखी गई है कि बिना सेफ्टी जैकेट के तालाब में नहीं जाएं। तालाब में एक झरना भी गिरता है जिसकी ऊंचाई 56 फ़ीट बताई गई है। उसमें तालाब को स्वच्छ रखने की भी प्रार्थना की गई है।