नैनीताल – 60 सदस्यी दल अपनी 100 साल पुरानी विटेंज कारों को विदेश से लेकर उत्तराखंड पहुँचा

0
339

रिपोर्ट :- समीर साह/ नैनीताल – उत्तराखंड की सुंदरता केवल देश ही नही बल्कि विदेशों में भी अपनी अलग पहचान बनाए हुए है और इसी सुन्दरता को देखने के लिए इन दिनो विदेशी पर्यटकों का 60 सदस्यी दल अपनी 100 साल पुरानी विटेंज कारों को विदेश से लेकर उत्तराखंड घूमने के लिए पहुंचे है। और ये कार इन दिनों विशेष आकर्षण का केन्द्र भी बनी हुई है। रैली का संचालन कर रहे दिल्ली निवासी राजेश बताते है कि उनका उददेश्य विदेशी पर्यटको को यहा के पर्यटक स्थलों के साथ ही भारत के गाॅवो के रहन सहन से रू ब रू करना है ताकि विदेशी लोग भी उत्तराखंड के गाॅवो को जान सकें।

दुनिया भर के अलग अलग देशो से आए इन पर्यटकों ने दिल्ली से अपना सफर शुरू किया था जो हिमाचल, कुल्लू मनाली, ऋषिकेश, हरिद्वार, रुद्रप्रयाग होते हुए नैनीताल पहुंचे हैं और ये नैनीताल घूमने के बाद काठमांडू नेपाल जाएगे और वहा के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कर लखनऊ पहुचेंगे। दिल्ली से 21 सित्मबर को चला ये दल भारत के कई अन्य शहरो में लागभग 500 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद 12 अक्टूबर को आगरा में अपनी यात्रा को समाप्त कर वापस अपने देश लोट जाएगे। इस दल के साथ 7 महिलाएं भी नैनीताल पहुँची हैं जो गाड़ी चलाना भी जानती हैं । साथ ही चार मैकेनिक और दो डॉक्टर भी इस दल के साथ चल रहे है, और ये सभी विंटेज कारे पैट्रोल से चलती हैं। कारो में बेंटले 4230, बेंटले 4500, ओस्टिन मार्टिन, बेंटले 4.5, जैगवार आदि गाड़ियां शामिल है।

विटेंज कार लेकर जर्मनी से नैनीताल पहुचे जिम स्मिथ का कहना है कि यहां कार चलाने मे बेहद मजा आया और उत्तराखंड के पहाडी रास्तों में कार चलाने का अनुभव उनकी जिदंगी का सबसे अलग और मजेदार अनुभव में से एक रहेगा। साथ ही स्मीथ ने कहा की उत्तराखंड में जिस तरह से उनका स्वागत किया ऐसा स्वागत उन्होने कभी नही देखा है। वहीं उन्होने कहा कि उत्तराखंड बहुत सुन्दर है और वो आने वाले समय में भी उत्तराखंड आते रहेगे।