पानीपत – पुलिस महानिरीक्षक ने दंगा निरोधक कंपनियों का निरीक्षण कर दिशा निर्देश दिए

0
179

पानीपत –  करनाल मंडल के पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क ने मंगलवार को जिला पुलिस लाईन मे दंगा निरोधक कंपनियों का निरीक्षण करने के बाद जवानों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थितियां हो प्रत्येक जवान को उसका सामना करते हुए कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखना है। किसी को भी कानून तोड़ने की इजाजत नही है। उन्होनें कहा की सामाजिक सोहार्द बनाने के लिए बातचीत का ही सहारा ले किंतु अगर किसी असामाजिक तत्व को रोकने के लिए बल का प्रयोग करना पड़े तो उसे भी आजमाए। कानून एंव व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को जिम्मेवारी मिली है उसको पर खरा उतरने के लिए प्रत्येक जवान को हर समय आगे रहना होगा और पूरी निष्पक्षता के साथ अपनी डयूटी अदा करें।

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि लॉ एंड आर्डर डयूटी के दोरान गैर हाजिर होना कायरता होता है। इसलिए किसी भी मुलाजिम पर कायरता का कलंक ना लगे इसके लिए ऐहितियात बरतनी होगी और विपरीत परिस्थितियों मे डयूटी देने के लिए हर समय प्रत्येक जवान को तैयार रहना होगा। आपसी तालमेल बनाकर दिमाग और धैर्य से काम लेते हुए स्थिति पर नियंत्रण करते हुए कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखना है।

गौरतलब है कि जिला मे किसी भी प्रकार की परिस्थिति से निपटने कानून एवं व्यवस्था को कायम रखने के लिए पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक मनबीर सिंह  ने पांच दंगा निरोधक कंपनियों का गठन कर जिला के विभिन्न थानो मे तैनात किया है। इन सभी जवानों को विशेष प्रकार का प्रशिक्षण दे सभी को लाठी, डंडा, हेल्मेट, बाडी प्रोटेक्टर, केंन्सिल्ड, इत्यादी ऐन्टीराईट एक्यूपमेंट देकर तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक कंपनी मे महिला पुलिस कर्मियों का भी एक विशेष सैक्शन नियुक्त किया गया है व प्रत्येक कंपनी पर डीएसपी रेंक के अधिकारी को नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त कमांडों के जवानों की एक स्वेट टीम तैयार की गई है जिनको अत्याधुनिक तकनीकी हथियारों के साथ नियुक्त किया गया है। इसी के साथ-साथ टियर गैस व वाटर कैनन की एक टीम भी नियुक्त की गई है। सभी जवान हर प्रकार की परिस्थितियों से निपटने मे सक्षम है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मनबीर सिंह  व उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय  जगदीप सिंह दून, उप पुलिस अधीक्षक समालखा  नरेश अहलावत, उप पुलिस अधीक्षक क्राईम राजेश फोगाट, उप पुलिस अधीक्षक पानीपत  बिजेन्द्र सिंह, उप पुलिस अधीक्षक थाना शहर  राजेश लोहान व जिला के सभी थाना प्रभारी मौजूद रहे।