पुलिस ने हांसी में पकड़ी विस्फोटक बनाने की फैक्टरी

0
175

हांसी –  पुलिस को विस्फोटक बनाने के बारे में सूचना  मिली कि हांसी क्षेत्र के ढाणी कुतुबपुर रोड पर एक खंडहर में विस्‍फोटक बनाने की फैक्‍टरी चल रही है । पुलिस नेवहां छापा मारा तो उसके होश उड़ गए। वहां से करीब पांच क्विंटल कच्चा बारूद सहित तेजाब, केसीएल के पानी के ड्रम और यूरिया बरामद हुआ। फैक्‍टरी में विस्‍फोटक तैयार करने के बाद उसे दूसरे राज्‍याें में भेजा जाता था। पुलिस ने फैक्टरी में काम कर रहे चार लोगों को हिरासत में ले लिया।

सूचना मिलने पर डीएसपी नरेंद्र कादियान, शहर थाना प्रभारी प्रहलाद राय और सदर थाना प्रभारी उदयभान ने पुलिस बल के साथ ढाणी कुतुबपुर रोड पर स्थित इस खंडहरनुमा फैक्टरी में छापा मारा। इस दौरान पुलिस ने फैक्टरी में विस्फोटक सामग्री तैयार कर रहे ढाणी कुतुबपुर के कुलदीप के अलावा उत्तरप्रदेश के रहने वाले भोला, जीतू और एक अन्य व्यक्ति को हिरासत में ले लिया।
फैक्टरी में काम करने वाले कुलदीप व भोला ने बताया कि यहां तेजाब, यूरिया और अन्‍य सामग्री से विस्‍फोटक तैयार किया जाता था। ड्रम में करीब 20 फीसद तेजाब डालकर उसमें यूरिया व अन्य मैटीरियल घोल कर इसे भट्ठी पर पकाया जाता था। इसके बाद ड्रम में केमिकल डालकर पके हुए मैटीरियल को उसमें मिला दिया जाता था। इसके बाद इसे 7-8 दिन फ्रिजर में रखा जाता था। इसके बाद विस्‍फोटक तैयार हो जाता था।