हरियाणा में करनाल में पहला सचिवालय में लगाया गया 140 किलोवॉट का सोलर पावर प्लांट – अतिरिक्त उपायुक्त

0
225

करनाल –  बिजली के अतिरिक्त भार को कम करने तथा ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए लघु सचिवालय स्थित की छत पर 140 किलोवॉट का सोलर पावर प्लांट लगाने का कार्य प्रगति पर है। यह हरियाणा प्रदेश में पहला ऐसा लघु सचिवालय है जहां पर पूरी छत पर यह प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इस प्लांट की मदद से प्रतिदिन लगभग 700 यूनिट बिजली का उत्पादन होगा, जिससे बिजली बिल में प्रतिदिन के हिसाब से लगभग 5 हजार रूपए की कमी आएगी। इस प्लांट के शुरू होने पर बिजली का बिल लगभग आधा रह जाएगा। उपरोक्त जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव, आईएएस ने सोलर पावर प्लांट के निरीक्षण के दौरान दी।

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार की योजना है कि सरकारी विभागों में बिजली की खपत को कम किया जाए। इस योजना के मद्देनजर हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों में लघु सचिवालय की छत पर यह सोलर पावर प्लांट लगाना अनिवार्य है। इस कड़ी में जिला करनाल ने पहल करते हुए लघु सचिवालय की दोनो इमारतों में क्रमश: 80 तथा 60 किलोवॉट के हिसाब से कुल 140 किलोवॉट का सोलर पावर प्लांट लगवाया गया है।

इस बारे में अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस सोलर पावर प्लांट के शुरू हो जाने पर लघु सचिवालय स्थित विभिन्न विभागों द्वारा खर्च की जाने वाली बिजली के अतिरिक्त भार से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस प्लांट को फोर्थ पार्टनर एन, प्राइवेट लिमेटिड हैदराबाद द्वारा स्थापित किया जा रहा है। एडीसी ने बताया कि इस सोलर प्लांट की सफलता के लिए सभी विभागों में नई एल0ई0डी0 लाइटें व एलईडी पंखे भी लगाए जा रहे है ।

अक्षय उर्जा विभाग के परियोजना अधिकारी प्रवीन कुमार गिरधर ने बताया कि सोलर पावर प्लांट के शुरू हो जाने से लघु सचिवालय में बिजली के अघोषित कटों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि सौर एनर्जी प्राकृतिक एनर्जी है, जो कि उर्जा का गैर परम्परागत स्त्रोत है। गिरधर ने बताया कि इस प्लांट के जरिये छतों को पावर हाउस में परिवर्तित किया गया है जो सात्विक उर्जा ग्रीन पावर को बढावा देगी।

फोटो कैप्शन :- लघु सचिवालय की छत पर सोलर पावर प्लांट का निरीक्षण करते अतिरिक्त उपायुक्त एवं सौर उर्जा प्लांट का दृश्य