प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता के लिए योगदान दे – उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र

0
153

करनाल –  प्रत्येक व्यक्ति सप्ताह में एक दिन और दिन में 2 घंटे देश की स्वच्छता के लिए योगदान दें , तो नि:सन्देह परिवर्तन आएगा और प्रधानमंत्री का स्वच्छ भारत मिशन का सपना साकार होगा। यह उद्गार स्वच्छ भारत मिशन (हरियाणा) के कार्यकारी उपाध्यक्ष ने बुधवार को पंचायत भवन के सभागार में महिला एवं स्वच्छता माह के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए व्यक्त किए। नगर निगम द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के लिए सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारी, कर्मचारी, ब्रांड एम्बेसडर, मोटीवेटर तथा समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मेयर रेनू बाला गुप्ता तथा निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, मुख्य अभियंता अनिल मेहता, ई.ओ. धीरज कुमार तथा डी.टी.पी. धर्मपाल भी उपस्थित थे।

कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने कहा कि स्वच्छता ईश्वर का दूसरा नाम है, इसका अभिप्राय है कि स्वच्छता का अध्यात्मिका से गहरा संबंध है। इसलिए अध्यात्म से जुड़े लोगों को अपने प्रवचनों में स्वच्छता के महत्व को भी जोडऩा चाहिए। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन का अनुकरण करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जनहित के कार्यक्रमों  के साथ स्वच्छता को लेकर भी एक बड़ी मुहिम का सुत्रपात किया, जिसके परिणाम आज सबके सामने हैं। अब प्रदेश सरकार स्वच्छता को ओर अधिक महत्व देते हुए एक टास्क फोर्स का गठन करने जा रही है, जिसमें सामाजिक, शिक्षाविद और डॉक्टरी पेशे से जुड़े प्रबुद्ध लोग शामिल होंगे। मुख्यमंत्री इसके अध्यक्ष होंगे। इस तरह की टास्क फोर्स कमेटियां जिला स्तर पर भी बनेगी, यानि हर व्यक्ति को स्वच्छता मुहिम के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होने कहा कि अपने शहर, गली या मोहल्ले की सफाई करना केवल सफाई कर्मचारियों से ही सम्भव नही है, इसके लिए हर व्यक्ति को योगदान देना पड़ेगा और यह तभी होगा जब व्यक्ति अपने व्यवहार में बदलाव लाएंगे।
उन्होने करनाल में स्वच्छता मुहिम के लिए किए गए प्रयासों को लेकर नगर निगम और शहर के नागरिकों की भुरी-भुरी प्रशंसा की और कहा कि करनाल जिस तरह से साफ-सफाई को लेकर उत्तर भारत का सबसे सुंदर शहर आंका गया था, स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में भी राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी रैंकिंग हासिल करेगा। इसके लिए उन्होने निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी को बधाई दी।
मेयर रेनू बाला गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता के लिए व्यक्ति का योगदान देश के प्रति निष्ठा व सेवा है और ऐसा करना उसकी नैतिक जिम्मेदारी भी है। यदि हम अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं, तो अप्रत्यक्ष रूप से हम देश की सेवा कर रहे हैं। उन्होने कहा कि स्वच्छ समाज से ही स्वच्छ राष्ट्र का निर्माण होता है और उससे जनता विशेषकर भावी पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित बनता है। मेयर ने स्वच्छ भारत मिशन और इसके तहत चलाए गए स्वच्छता कार्यक्रमों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को दूरदर्शी नेता बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में देशवासी जागरूक होकर समझने लगे हैं कि अब स्वच्छता का कितना महत्व है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाते हुए हरियाण में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लोगों को स्वच्छता मुहिम से जोड़कर इसे जन अंदोलन का रूप दिया। परिणामस्वरूप अब प्रदेश के हर शहर व गांव में स्वच्छता जागरूकता अभियान जारी है। उन्होने उत्तर भारत के सबसे स्वच्छ शहर और स्मार्ट सिटी करनाल के लिए शहर की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह गौरव जनता के सहयोग से ही प्राप्त हुआ है। उन्होने उम्मीद जताई कि करनाल में भविष्य में भी नए आयाम स्थापित होंगे, जिससे नई ऊर्जा मिलेगी और शहर की सुंदरता के लिए लोगों के कदम आगे बढ़ते रहेंगे।
नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के लिए जिस तरह नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों ने टीम भावना से कार्य किया है, वह काबिले तारीफ है। जागरूक नागरिकों ने भी शहर को साफ-सुथरा रखने में भरपूर योगदान दिया। उसी का प्रतिफल है कि आज करनाल का नाम देश के स्वच्छ शहरों में लिया जाता है। उन्होने कहा कि हालांकि सर्वेक्षण-2018 के परिणाम अभी दूर हैं, लेकिन उम्मीद है कि इस शहर को राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा में अच्छी रैंकिंग मिलेगी।
आयुक्त ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण के अतिरिक्त भारत सरकार के दो अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम क्रेडिट रेटिंग और लिवेबिलिटी स्टैण्डर्ड के सर्वे भी शुरू हो गए हैं। उम्मीद है कि नगर निगम और करनाल के लोग इन चुनौतियों को स्वीकार करके इनमें भी सम्मानजनक स्थान हासिल करेंगे। उन्होने कहा कि नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारियों ने जिस कदर टीम भावना से कार्य करते हुए स्वच्छता के प्रति लोगों के व्यवहार को बदलने और जागरूकता करने के लिए कार्य किया है, उम्मीद है कि भविष्य में भी वे इसी तरह से कार्य करते रहेंगे और करनाल को प्रदेश का सबसे सुंदर शहर बनाए रखेंगे।