बच्चों को पढाया स्वच्छता का पाठ , तो ग्रामीणों को दिलाया सफाई का संकल्प

0
116
करनाल – स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत शनिवार को हल्का नीलोखेडी के सांभली , शामगढ , नीलोखेडी ,समानबाहु , निगदू , पधाना , रूकनपुर और कुडक , सहित दर्जनों गांवों का दौरा किया।  अभियान की शुरुआत सांभली गाँव से की जहाँ जनता हाई स्कूल में आयोजित असेम्बली में उन्होंने बच्चों को स्वच्छता के टिप्स दिए। सुभाष चन्द्र ने कहा की स्वास्थ्य का सीधा सम्बन्ध स्वच्छता से है इसलिए स्वच्छ रहें और स्वस्थ रहें। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों से स्वच्छता सबंधी सवाल पूछे और संकल्प दिलाया की वे ना तो गंदगी करेंगे और ना ही किसी को गंदगी करने देंगे। उन्होंने   कहा कि अपने घर व स्कूल में स्वच्छता रखें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।  उन्होंने बच्चों को खाने से पूर्व हाथ धोने व ब्रश करने की बात भी कही .
गाँव शामगढ स्थित बाल्मीकि मंदिर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने बताया कि मिशन के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा घरों और सार्वजानिक स्थानों पर शौचालय की सुविधा प्रदान की गई है , अब लोगों को इनका समुचित उपयोग करने की आदत डालनी होगी। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को केंद्र व हरियाणा सरकार की जनहित में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। सुभाष चन्द्र ने जनसभा में लोगों से सप्ताह में एक दिन स्वेच्छा से स्वच्छता अभियान चलाने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार अंत्योदय के रास्ते पर चल रही है। सरकार गरीब, किसान, वंचित, शोषित, युवा एवं महिलाओं के कल्याण के प्रति समर्पित है और केंद्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं से आमजन खुश है। इससे पूर्व उनका कार्यक्रम में पहुंचने पर स्कूल के स्टाफ व ग्रामीणों ने फूल मालाओं से हार्दिक स्वागत किया।
इस अवसर पर प्रधान ज्ञान सिंह , प्रधानाचार्य भीम सिंह , पवन , विजय , सतीश शर्मा , विनोद कुमार , सुरजीत शाहपुर , मिथुन , डॉ गुलाब सिंह , गौरव राणा , जोगिंदर पाल , श्यामलाल , दर्शन सिंह , रामकुमार भैणीखुर्द , संदीप भारद्वाज , मनोज राणा व अमरनाथ सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।
स्वच्छ भारत मिशन के कार्य में लापरवाही को देखकर स्वच्छता मिशन के उपाध्यक्ष उस समय गए भढक गए जब उन्होंने गाँव शामगढ में फिरनी पर फैली गंदगी को देखा।  फिरनी की इस दशा को देखकर उन्होंने उसी समय फोन पर स्थानीय पंचायत अधिकारी से बात की और उन्हें जल्द इस समस्या का समाधान करने को कहा।  उन्होंने कहा की एक तरफ तो हरियाणा सरकार स्वच्छता के प्रति गंभीरता से कार्य कर रही है वहीँ कई स्थानों पर लापरवाही देखने को मिल रही है।  सुभाष चंद्र ने ग्रामीणों से भी कहा की ये उनका अपना गाँव है और इसकी सुंदरता व स्वछता का ध्यान रखना उनकी भी जिम्मेदारी है।  इस मौके पर सरपंच रामपाल , अमरनाथ , महिंद्र कल्याण , राजकुमार सहित बढी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।