महिलाआें के खिलाफ अपराध पर लगाम के लिए एसपी व IG को अधिक पॉवर

0
187

चंडीगढ़ – हरियाणा पुलिस ने राज्य में महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है। डीजीपी के साथ अधिकारियों की बैठक में महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिए जिला पु‍लिस अधीक्षक और  IG को अधिक अधिकार देने का फैसला किया गया। वे जिले में अति संवेदनशील घटना होने की स्थिति में अपने स्तर पर विशेष जांच दल (SIT) गठित कर सकते हैं। राज्य भर में ऑपरेशन दुर्गा अभियान को जारी रखने का निर्णय लिया गया। साथ ही बैठक में फैसला किया गया कि हरियाणा पुलिस अब सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली किसी भी गलत सूचना से सख्ती के साथ निपटेगी और ऐसी सूचनाओं का खंडन करते हुए लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई जाएगी। साथ ही बिना पुष्ट जानकारी के गलत सूचना प्रसारित करने वालों पर कार्रवाई होगी।

पुलिस महानिदेशक बीएस संधू की अध्यक्षता में हुई पुलिस अधिकारियों की हाई लेवल मीटिंग में कई निर्णय किए गए। सभी पुलिस आयुक्तों, मंडल पुलिस महानिरीक्षकों, जिला पुलिस अधीक्षकों, पुलिस उपायुक्तों और सभी सहायक पुलिस अधीक्षकों तथा डीएसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आवश्यक निर्देश जारी किए।

पुलिस महानिदेशक ने रोहतक के  IG नवदीप सिंह विर्क से भी वहां हुई युवती के साथ दरिंदगी की पूरी रिपोर्ट ली और अभियुक्तों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। बैठक के बाद पुलिस महानिदेशक ने बताया कि ऑपरेशन दुर्गा से महिलाओं को काफी राहत मिली है,  यह ऑपरेशन आगे भी जारी रहेगा। महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 को आम जनता में ज्यादा प्रचारित किया जाएगा, ताकि किसी भी परेशानी में कोई भी महिला तुरंत पुलिस को सूचना दे सके l,महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों व शिकायतों का निपटारा करने वाली पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को संवेदनशील बनाने को जिला स्तर पर ही प्रशिक्षण दिया जाएगा।