निजी स्कूलों को झटका , सरकार पढ़ाएगी बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूल में

0
226

अजमेर – जिला मुख्यालय से सटे माकड़वाली गांव की सरहद पर सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल इसी सत्र से शुरू होने जा रही है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को प्राथमिकता से प्रवेश मिल सकेंगे। सरकारी स्कूल और वह भी इंग्लिश मीडियम की। इसमें 6 से 12वीं कक्षा तक इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई करवाई जाएगी।

अजमेर विकास प्राधिकरण के पैराफेरी व श्रीनगर ब्लॉक के ग्राम माकड़वाली में स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल का भवन बनकर लगभग तैयार हो चुका है, कमरों का रंगरोगन आदि कार्य भी अधिकांश हो चुका है, फिनिशिंग का काम अंतिम चरण में चल रहा है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत बन रहे स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल में अत्याधुनिक तकनीक से शिक्षण की व्यवस्था रहेगी।

पंचशील से करीब डेढ़-दो किमी की दूरी पर माकड़वाली गांव की सरहद पर करीब 7 करोड़ की लागत से मॉडल स्कूल का निर्माण किया जा रहा है। इसमें कक्षा कक्षों का आकार भी अच्छा है एवं परिसर भी बड़ा है, खेल मैदान सहित अन्य सुविधाएं भी मुहैया करवाई गई हैं।

मॉडल स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया इसी सत्र से शुरू हो जाएगी। इसमें प्राथमिकता में श्रीनगर ब्लॉक एवं शेष रिक्त सीटों पर जिले के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। मॉडल स्कूल में 55 प्रतिशत सीटों पर बालिकाओं को प्रवेश दिया जाएगा।

राज्य सरकार की स्थापित की जा रही स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल सीबीएसई से मान्यता प्राप्त होगी। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को देशभर में समान पाठ्यक्रम अनुसार शिक्षण की सुविधा मिलेगी।

मॉडल स्कूल में ग्रीन बोर्ड तो होंगे ही वहीं प्रोजेक्टर से शिक्षण की व्यवस्था भी रहेगी। स्मार्ट क्लास में शिक्षण, ई-लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध होगी। कम्प्यूटर लैब, इंटरनेट सुविधा सहित अन्य तकनीक भी उपलब्ध होंगी।