युवाओं के लिए मिसाल बने बृजेश कुमार

0
140

कान्तापाल / नैनीताल –  मुक्तेश्वर निवासी बृजेश कुमार से आज के बेरोजगार युवाओं  को सीख लेने जरूरत है ताकि उन्हें रोजगार के लिए दर दर भटकना न पड़े। मुक्तेवर के बृजेश ने बिना किसी सहायता के घरों में इस्ते माल होने वाली LED बल्ब और CFL को रिपेयरिंग की कला सीख कर अपनी आजीविका का साधन बना लिया है। बृजेश कुमार खराब LED और CFL को मिनटों में ठीक कर देते हैं । बृजेश ने बताया जब
गांव में उन्हें कोई रोजगार नही मिला तो उनके सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया। जिसके चलते उन्होंने घर में ही खराब पड़ी लाइटो को ठीक करने की ठान ली । जिसमें सफलता मिलने के बाद बृजेश आसपास के इलाको में घर घर जाकर मात्र 30 रुपये में खराब LED और CFL ठीक करने लगे। बृजेश बताते है आज वे भवाली, भीमताल, गरमपानी, नैनीताल से खराब पड़ी लाइटों को एकत्रित करके अपने साथ जाते है और उन्हें रिपेयर कर लाते हैं इससे उनकी आमदनी में इजाफा हुआ है।

आज अपने इस हुनर बदौलत वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे रहे है।बृजेश कुमार कहते है आज बिजली के किसी भी खराब उपकरण को वे आसानी से ठीक कर सकते है, वही उनका कहना है अगर राज्य सरकार उन्हे मदद करती है तो वे बेरोजगार युवाओ को अपने इस हुनर का प्रशिक्षण देगे। जिससे स्थानीय युवाओ को रोजगार मिल सके। बस जरूरत है तो 45 वर्षीय बृजेश कुमार से सीख लेने की ।