युवा अपनी वोट बनवाकर ,लोकतंत्र को मजबूत करें- डीसी

0
191

करनाल – उपायुक्त डा०आदित्य दहिया ने युवाओं से आग्रह किया कि वह अपनी वोट बनवाकर अपने अधिकार को पहचाने तथा वोट का प्रयोग क रने के लिए अपने कर्तव्य को भी निभाएं और यह पहल स्वयं से करें, तभी लोकतंत्र मजबूत होगा। भारतीय संविधान के तहत प्रत्येक  व्यक्ति  जिनकी आयु 18 वर्ष हो जाती है उसे वोट बनवाने का अधिकार मिल जाता है।
उपायुक्त वीरवार को स्थानीय दयाल सिंह कॉलेज के सभागार में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।  उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु में व्यक्ति जिम्मेदार नागरिक हो जाता है उसे अपना वोट बनवाकर स्वयं की जिम्मेदारी के साथ-साथ अपने साथियों, सगे-संबंधी तथा दोस्तों के वोट भी बनवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वोट क े अधिकार की बदौलत जैसा भविष्य अपने देश का चाहते हैं उसका निर्णय ले सक ते हैं क्योंकि भारत एक प्रजातांत्रिक देश है इसमें जनता का, जनता के लिए, जनता द्वारा शासन यानि सबकुछ जनता है। अपने बीच में से ही मनचाहे व्यक्ति को जनप्रतिनिधि के रूप में चुनते हैं और वह क्षेत्र के विकास की बात सरकार तक पहुंचाता है।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतानुसार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है, हरियाणा में वर्ष 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। करनाल जिले को किसी मामले में पीछे नहीं रखना है, इसके लिए यहां के नागरिकों को जागरूक होना होगा और सभी 18 वर्ष के आयु के लडक़े-लडक़ी, महिला-पुरूष को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करना होगा।  इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसीपल डा० के एल गोसाई ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्धेश्य पात्र व्यक्तियों को वोट बनवाने, वोट का सही प्रयोग करने के प्रति जागरूक करना है।

नगराधीश ईशा काम्बोज ने आए हुए अतिथियों का जिला प्रशासन की तरफ से धन्यवाद किया और उपस्थित विद्यार्थियों को वोट के महत्व के बारे में जागरूक किया। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी सराहना की। इस मौके पर कॉलेज प्रबन्धन की ओर से मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार सुनील कुमार, चुनाव कानूनगो नरेश कुमार,सुरेन्द्र कुमार,खजान सिंह,सुभाष चंद्र, प्रो० मनीषा शर्मा, डा०रेनू,डा०रितू शर्मा,डा०ज्योतना गे्रवाल,डा०रितू शर्मा,प्रो०तेजपाल,डा०प्रवीन कुमार सहित भारी संख्या मेें कालेज के विद्यार्थी उपस्थित थे।