राज्‍य में साइबर क्राइम पर नियंत्रण के लिए साइबर थाना बनाया जाएगा – डीजीपी संधू

0
216

चंडीगढ़ – हरियाणा में बढ़ते साइबर क्राइम से निपटने के लिए साइबर थाना स्‍थापित किया जाएगा  जो पंचकूला में स्‍थापित किया जाएगा और हर जिले में इसकी इकाइयां होंगी। इसके साथ ही आउटसोर्सिंग पर आइटी एक्सपर्ट की सेवाएं ली जाएंगी और साइबर अपराध को न्यूनतम स्तर पर लाया जाएगा।

पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पुलिस वाहनों पर एक से अधिक रंग की बत्ती लगाने के मामले में आवश्यक संशोधन के लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। जल्द ही संबंधित अथॉरिटी से इस पर चर्चा की जाएगी।

उन्‍हाेंने कहा कि इसके अलावा जनता और पुलिस के बीच बेहतर माहौल तैयार करने के लिए सभी थानों के बाहर मित्र कक्ष स्थापित किया जाएगा। इस कक्ष में चरित्र प्रमाणपत्र, पासपोर्ट जांच सहित अन्य सामान्य सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएंगी। डीजीपी ने कहा कि एनसीआर क्षेत्र तथा पंजाब सीमा से लगते क्षेत्रों में अपराध और नशे पर नियंत्रण के लिए दो विशेष टास्कफोर्स दस्ते तैयार किए जाएंगे। आइजी की अगुवाई वाले इन दस्तों में पुलिस अधीक्षक स्तर के दो-दो अधिकारी शामिल रहेंगे। यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए सड़कों पर मोटरसाइकिल से पटाखे बजाने वालों का चालान करते हुए वाहन को भी जब्त कर लिया जाएगा।

ऑपरेशन दुर्गा की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे चेन स्नेचिंग, महिलाओं से छेड़छाड़ व अन्य छोटे अपराधों में गिरावट आई है। वह रविवार को पुलिस मुख्यालय पर इसकी समीक्षा भी करेंगे। पुलिस की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए कंट्रोल रूम के आधुनिकीकरण, उपमंडल स्तर पर पुलिस थानो की स्थापना सहित अन्य प्रयास किए जा रहे हैं। उन्‍हाेंने कहा कि बिजली चोरी में शामिल पुलिस कर्मचारियों को जुर्माना हर हाल में भरना होगा। दूसरी बार बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर न केवल पुलिस विभाग अपने स्तर पर कार्रवाई करेगा बल्कि ऐसे पुलिस कर्मियों से सरकारी मकान भी खाली कराया जाएगा।