शहर में जाम ना लगे, ऐसी व्यवस्था के लिए व्यापारियों का सहयोग जरूरी – डीसी

0
158

करनाल – शहर के सौंदर्यकरण, स्वच्छता और यातायात प्रबंधन को लेकर नेहरू पैलेस स्थित ओल्ड इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने की।  बैठक में शहर के व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों और नगरनिगम के अधिकारियों के साथ उपरोक्त विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई कि शहर को किस प्रकार स्वच्छ, सुंदर और जाम मुक्त बनाया जा सके।
डीसी ने बैठक में मौजूद सभी सदस्यों से कहा कि बाजार क्षेत्र को आकर्षक और सुविधाजनक बनाने के लिए यातायात प्रबंधन अति अनिवार्य है। इस संबंध में जिला प्रशासन शहरवासियों को एक उत्तम श्रेणी की व्यवस्था देना चाहता है। इसके लिए शहर के प्रत्येक नागरिक के सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा  ट्रैफिक प्रबंधन के  साथ-साथ पैदल यात्री के लिए पैडेस्टल ट्रैक की व्यवस्था भी की जाएगी और शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा  जल्द ही बाजार के कुछ मुख्य मार्गों को वन वे किया जाएगा, किन-किन मार्गों को वन-वे किया जाए?  इसके लिए व्यापारिक संगठनों व आमजन की सहमति आवश्यक है ताकि शहर में यातायात प्रबंधन को लेकर बेहत्तर व्यवस्था स्थापित की जा सके। उन्होंने व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से आगामी मंगलवार तक सुझाव पत्र नगरनिगम के अधिकारियों को देने के लिए कहा । उन्होंने यह भी बताया कि बाजारों में पार्किंग की उचित व्यवस्था ना होने के कारण भी जाम लगा रहता है, इस समस्या से शहरवासियों को छुटकारा दिलाने के लिए भी जिला प्रशासन प्रयासरत है, इसके लिए पुरानी सब्जीमंडी, पुरानी अनाज मंडी तथा रामलीला मैदान में पार्किंग की व्यवस्था बेहतर रह सकती  है। डीसी ने कहा कि व्यापारी संगठन यदि एक कदम बढक़र सहयोग करेंगे तो जिला प्रशासन चार कदम आगे बढक़र सहयोग करेगा।

डीसी ने यह भी बताया कि शहर को स्वच्छ रखने के दृष्टि से जिला प्रशासन और नगरनिगम द्वारा डे एण्ड नाईट स्विपिंग, डोर-टू-डोर कलेक्शन, ठोस व तरल कचरा प्रबंधन तथा सॉलिडवेस्ट  मैनेजमैंट प्लांट का पुन: क्रियान्वन जैसे अनेक कदम उठाए गए हैं लेकिन आमजन की भागेदारी के बिना स्वच्छता अभियान को पूर्णत: सफल नहीं बनाया जा सकता। इस कार्य के लिए दुकानदारों को अपने स्तर पर भी डस्टबीन का प्रबंध करना चाहिए और नगरनिगम को चाहिए के वह एकत्रित कूड़ा-कचरे का उठान समय पर करें, जिससे शहर के बाजार साफ और स्वच्छ होंगे।