सड़क सुरक्षा समय की पहल – संजय कुमार

0
212

करनाल – सड़क सुरक्षा की विभिन्न बिंदुओं को लेकर मंगलवार को आइजी कार्यालय में महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें राज्यस्तरीय सड़क सुरक्षा, प्रशनोत्तरी 2017-18 की तैयारियों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर आइजी संजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के जीरो विजन के सपने को साकार करने के लिए पुलिस महानिदेशक बीएस संधु के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस के समस्त रैंक की सक्रियता से लगभग 30 लाख विद्यार्थियों ने सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी 2017-18 में हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में शिक्षा विभाग की महती भूमिका रही। इस राज्यस्तरीय अभियान में पुलिस और शिक्षा विभाग एक साथ सड़क सुरक्षा विषय को लेकर नई कार्य संस्कृति को विकसित किया है। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी 2017-18 के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित करने के लिए  राज्यस्तरीय समारोह पुलिस आडिटोरियम, पुलिस लाइन अंबाला सिटी में किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस राज्यस्तरीय आयोजन के नोडल आफिसर पुलिस अधीक्षक अंबाला हैं। उनके साथ डीएसपी नुपूर बिश्नोई, डीएसपी मनीष सहगल, एएसपी निकिता सहित पुलिस अधिकारियों की टीम गठित की गई है। इस अवसर पर अंबाला की सभी शिक्षण संस्थाओं में संचालित रोड सेफ्टी क्लब अपनी गतिविधियों पर आधारित स्टाल लगाएगा। इससे यातायात प्रदर्शनी-मेला आयोजित होगा। कार्यक्रम स्थल पर प्रख्यात चित्रकार डॉ. गगनदीप कौर कला प्रदर्शन करेंगी। सड़क सुरक्षा थीम पर अंबाला के नौनिहाल तारे जमीं पर अभियान के तहत सामूहिक चित्रकला शिविर का हिस्सा बनेंगे। विद्यार्थियों के लिए दुर्घटना के शिकार पीड़ित परिवारों के संघर्ष को लिपिबद्ध करने के लिए संस्मरण लेखन कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक अंबाला अभिषेक जोरवाल ने कहा कि सड़क सुरक्षा से संबंधित सभी विभागों के विशेष प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। नेशनल स्कूल आफ ड्रामा के प्रोफसर दिनेश खन्ना द्वारा निर्देशित एवं रीता रंजन द्वारा लिखित यमराज जीवनदान डॉट कॉम का मंचन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनसीईआरटी द्वारा सड़क सुरक्षा पर निर्मित फिल्म अफसोस का प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात अशोक भारद्वाज, एसएचओ अंबाला सोमेश सिंह, निरीक्षक जयकिशन गुड़गांव, निरीक्षक सुरेंद्र सिंह पंचकुला, निरीक्षक महेंद्र सिंह पानीपत, निरीक्षक देवेंद्र कुमार कुरुक्षेत्र, निरीक्षक गुरमीत, निरीक्षक हेड क्लर्क राकेश भारद्वाज, निरीक्षक संजय कुमार, संस्कृतकर्मी राजीव रंजन, रीडर कर्मवीर, आरडब्ल्यू प्रदीप कुमार, एएसआइ आजाद सिंह, स्टेनो कुलबीर, मुख्य सिपाही सोमसिंह, मुख्य सिपाही मलिकराज सहित पूरे हरियाणा से यातायात प्रबंधन से जुड़े कॉर्डिनेटर मौजूद थे।आईजी संजय कुमार ने सभी यातायात प्रबंधक एवं कॉर्डिनेटर को निर्देश देते हुए कहा कि हाईवे पर अपनी लेन में चलने एवं स्पीड लिमिट में वाहन चलाने के लिए हाईवे पर विशेष गश्त करें और जागरूकता अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम में धुंध की वजह से राजमार्ग पर दृश्यता बहुत ही कम हो जाती है। ऐसे में यातायात प्रबंधन से जुड़े पुलिस अधिकारी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर दुर्घटना के कारणों की पहचान करें और समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि पुलिसकर्मी समाज के हर वर्ग के साथ यातायात नियमों की पालना हेतू जन-जागरण कार्यक्रम चलाने होंगे।

बैठक में यह बताया गया कि नेशनल स्कूल आफ ड्रामा के सानिध्य में तैयार रंगकर्मियों का समूह नाटक जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, यमराज जीवनदान योजना डॉट कॉम, मै समय हूं नाटकों का मंचन करेंगे तो वहीं सड़क सुरक्षा परिषद हरियाणा के सदस्य संस्था-विभाग विमर्श और विविध गतिविधियों के हिस्सा बनेंगे। यात्रा के दौरान मोबाइल जर्नलिज्म के तहत युवाओं से सड़क दुर्घटनाओं के कारणों पर अभियान चलाया जाएगा। वहीं इंजीनियरिंग एवं जनसंचार के विद्यार्थियों के सहयोग से रोड सेफ्टी आडिट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। चेतना यात्रा का थीम कुछ कदम जिंदगी के लिए होगा। अभियान के माध्यम से नौजवानों को यातायात प्रहरी बनाने की कौशिश होगी। यात्रा के दौरान स्कूल, अस्पताल, सचिवालय जैसे सरकारी इमारतों की दीवारों पर वॉल पेंटिंग मूवमेंट के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता के नारे लिखे जाएंगे।