साइबर हमले के डर से हरियाणा में भी कामकाज प्रभावित रहा, सचिवालय में हाजिरी से लेकर सभी कामकाज प्रभावित

0
113

चंडीगढ़ – साइबर वायरस के अटैक के खतरे के चलते देशभर में सोमवार को कई एटीएम बंद कर दिए गए. खबर आई कि  गृह मंत्रालय हालात पर नजर बनाए हुए है. हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम बंद करने की खबर से इनकार किया. RBI ने कहा कि एटीएम बंद करने का कोई निर्देश नहीं दिया गया है, सिर्फ एडवाइजरी जारी की गई है. देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को विश्व भर में तेजी से फैल रहे वनाक्राई रैंसमवेयर की हानिकारक गतिविधियों को लेकर पहले ही आगाह किया हुआ है. यह रैंसमवेयर सिस्टम को बुरी तरह प्रभावित करती है और दूसरे जगह से फाइल को लॉक कर देती है.

सौ से अधिक देशों में साइबर हमले के बाद हरियाणा मेंं भी इंटरनेट का इस्‍तेमाल करने वालों में खौफ छाया है। लगातार दूसरे दिन इंटरनेट यूजर्स इससे परेशान रहे। डाटा हैक किए जाने की आशंका के कारण विभिन्न सरकारी विभागों  और कंपनियों ने इंटरनेट सेवाएं बंद रखीं। बैंकों ने भी इसका इस्तेमाल करते हुए बेहद एेहतियात बरती। इससे कर्मचारियों के साथ आमजन को भी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हैकरों का सर्वाधिक डर हरियाणा सचिवालय में दिखा जहां से पूरी सरकार चलती है। सोमवार को सचिवालय में साइबर हमले की आशंका के चलते दिनभर इंटरनेट सेवाएं बंद रखी गईं। कई विभागों में मंत्रियों का स्टाफ लिखित आदेशों को मौखिक रूप से संबंधित शाखाओं को बताते हुए देखा गया। यहां तक कि कर्मचारियों की हाजिरी के लिए लगाई गईं बायोमीट्रिक मशीनों को भी बंद कर दिया गया। मशीनें बंद होने से कर्मचारियों में अफरातफरी मच गई। कुछ समय बाद जब आइटी विंग से संपर्क किया गया तो बताया  कि साइबर हमले से बचने के लिए  इंटरनेट तथा आइटी से जुड़ी तमाम सेवाओं को बंद किया गया है।

आइटी विंग ने सर्वर बंद कर विभिन्न शाखाओं में लगे कंप्यूटरों को भी स्कैन किया। इस दौरान इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह बंद रहीं। इस कारण कर्मचारी अपना कार्य नहीं कर सके। इससे विभिन्न कार्यों के लिए बाहर से आने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उधर, ज्यादातर निजी संस्थानों ने भी सर्वर का इस्तेमाल नहीं करने में ही भलाई समझी।

साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी अज्ञात स्रोत से संदेश आने पर उसे न खोलें। अपने डाटा का बैकअप जरूर रखें। हैकरों की ओर से कंप्यूटर पर संदेश भेजा जाता है जिस पर क्लिक करते ही पॉपअप ब्लो कर जाएगा। इसके बाद संदेश आता है कि आपके सारे डाटा को एनक्रिप्ट कर लिया गया है व इसका कुछ भी नहीं हो सकता।