सेल्फी के चक्कर में जाने लगी थी जान

0
319

धर्मशाला – हिमाचल के धर्मशाला के प्रसिद्ध भागसूनाग मंदिर के साथ बहने वाली चरान खड्ड में पानी का लेवल बढऩे और  अचानक बहाव तेज होने के कारण इसमें सेल्फी लेते हुए तीन युवा पर्यटक बीच में ही फंस गए। करीब चार मिनट तक मौत से लड़ते हुए इन युवकों को साथी पर्यटकों ने अपनी शर्ट की रस्सियां बनाकर खड्‌ड से सुरक्षित बाहर निकाल लिया। जानकारी के मुताबिक ये पर्यटक पंजाब से धर्मशाला घूमने आए हुए थे।
बीते दो दिनों से हिमाचल में हो रही बारिश के कारण यहां के नालों और खड्डों में पानी का बहाव  तेज हो गया है ।

ये युवक सेल्फी लेने के चक्कर में अपनी जान से हाथ धो बैठते जो उन्हें बचाने वाले पर्यटक आसपास न होते क्योंकि अचानक पानी का बहाव तेज होने से मझधार में फंस गए थे । लोगों ने इनको बचाने के लिए समझदारी दिखाते हुए कपड़ों को आपस में जोड़कर एक रस्सी बनाई। इस रस्सी का एक सिरा चट्टान पर फंसे हुए युवकों की तरफ उछाला। कई बार की कोशिशों के बाद कपड़े जोड़कर बनाई गई रस्सी को युवकों तक पहुंचाया गया। मौके पर लोगों के चीखने-चिल्लाने और महिलाओं के रोने की आवाजें भी आती रहीं लेकिन युवकों ने हौंसला नहीं छोड़ा। आखिर कोशिश रंग लाई और तीनो की जान बच गई l  सेल्फी और फोटो खींचने के चक्कर में कई बार ऐसे हादसे सामने आते हैं कि बचाने वाले की भी जान चली जाती है लेकिन लोग सख्त चेतावनियों के बावजूद भी बाज नहीं आते l

डीसी कांगड़ा सीपी वर्मा ने सभी पर्यटकों से अपील की है कि वे धर्मशाला प्रवास के दौरान नदी व खड्डों के किनारे तथा बीच में फोटोग्राफी करने न जाएं। नदी और खड्डों किनारों पर फोटोग्राफी व सेल्फ लेने से बचें जिससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो।