स्वच्छता चेतना के सन्देश को हर छात्र-छात्रा तक पहुँचाने की आवश्यकता – सुभाष चन्द्र

0
214

करनाल – सामाजिक और अध्यात्मिक कार्यों में अग्रणी संस्था संत निक्का सिंह पब्लिक स्कूल जरीफ ा फ ार्म में वीरवार को स्वच्छता विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमे स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। यहाँ पहुँचने पर स्कूल के निदेशक डॉ के.एल. डांग,  प्रधानाचार्य गुरविंद्र कौर तुली ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया।
सेमिनार में सुभाष चन्द्र ने कहा कि स्कूल हमारे समाज की महत्वपूर्ण इकाई है और स्वच्छता अभियान में इनकी भूमिका बहुत अहम है। उन्होंने कहा की अपने आसपास सफाई रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। स्कूल परिसर और शौचालय के सतत एवं व्यवस्थित उपयोग में शिक्षकों की भूमिका एवं मार्गदर्शन निश्चय ही महत्वपूर्ण है। भारत की गुरू-शिष्य परम्परा बताती है कि छात्रों को संस्कारित करने में शिक्षकों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रही है ।
उन्होंने कहा कि आज स्वच्छता  चेतना के सन्देश को हर छात्र-छात्रा तक पहुँचाने की आवश्यकता है। आज भी अनेक स्कूलों में विभिन्न कारणों से स्वच्छता तथा सेनिटेशन जैसी मूलभूत सुविधाओं की कमी है। इस कमी को दूर करने के लिये पूर्व में अनेक प्रयास किये गये हैं पर अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। कार्यकारी उपाध्यक्ष ने विद्यालय के सभी बच्चों को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 महात्मा गांधी की जयंती पर ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। स्वच्छ भारत अभियान देश का सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान है। प्रधानमंत्री ने हर भारतीय से इस मिशन में शामिल होकर इसे सफल बनाने की अपील की है। वर्ष 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर इस अभियान को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

कार्यक्रम में विद्यालय के निदेशक डॉ के.एल डांग और प्रधानाचार्य गुरविंद्र कौर तुली ने कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र को विद्यालय में स्वच्छ भारत अभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि स्कूल कक्षाओं के दौरान प्रतिदिन बच्चों के साथ सफाई और स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं पर विशेष रूप से महात्मा गांधी की स्वच्छता और अच्छे स्वास्थ्य से जुड़ी शिक्षाओं के संबंध में जानकारी दी जाती है इसके अलावा बच्चों के साथ समय.समय निबंध प्रतियोगिता,वृक्षारोपण,गंदगी से फैलने वाली बीमारियों पर भी चर्चा की जाती है ।
वहीं इस मौके पर स्कूल के बच्चे सेमिनार में बताई गई बातों से काफ ी प्रभावित दिखे। विद्यालय के डॉ राजपाल बैरागी,छात्रा पूजा ने स्वच्छता अभियान पर पर कविता के माध्यम से सभी को अनोखा संदेश दिया। कार्यक्रम के अंत में कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने बच्चों के साथ स्कूल के शिक्षकों को भी स्वच्छता बनाये रखने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर मंजू यादव, जसपाल, राजपाल हांडा, प्रवेश कुमारी, भारती, राजपाल, सिम्मी,मनीष ,तरुणा, नवनीत, रमण और कविता ग्रोवर सहित स्कूल स्टाफ  मौजूद रहा।