करनाल – शहर की दुकानें  प्रातः 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक ऑड-ईवन में खुलेंगी -निगमायुक्त विक्रम

0
85

करनाल – हरियाणा सरकार के आदेशों की अनुपालना में दुकानों को खोलने की जो गाइडलाइन जारी की गई हैं, उनमें अब दाएं-बाएं का सिस्टम नहीं रहेगा, दुकानें ऑड-ईवन में खुलेंगी। यह निर्णय नगर निगम आयुक्त विक्रम ने सोमवार सांय मार्किट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के बाद लिया। उन्होंने बताया कि ऑड दिनांक वाले दिन ऑड दुकान व ईवन दिनांक के दिन ईवन दुकानें खुलेंगी। निगमायुक्त ने इस निर्णय से उपायुक्त करवाकर उनकी सहमति भी ली गई।
निगमायुक्त ने बताया कि महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को 31 मई प्रात: 5 बजे तक बढ़ा दिया गया है। इसके तहत मार्केट में जो दुकानें आती हैं, वह प्रात:  7 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगी और जो दुकाने स्टैंड अलोन यानि दूर-दूर गली-मोहल्लों में हैं, वह प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक खुली रहेंगी, इसके अलावा आवश्यक सेवाओं जैसे करियाणा-दूध डेयरी की दुकानें पहली की तरह खुली रहेंगी और केमिस्ट, दवाई की दुकानें व अस्पताल 24 घण्टे खुले रहेंगे। निगमायुक्त ने स्पष्ट किया कि ऑड-ईवन जरूरी सेवाओं वाली दुकानों पर लागू नहीं होगा। निगमायुक्त की व्यापारियों के साथ इस वार्ता में सभी व्यापारी/दुकानदार उनकी मांग मानने पर संतुष्ट हुए और उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करेंगे।
आयुक्त ने मार्किट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से कहा कि हम सब मिलकर कोरोना से लड़ाई लड रहे हैं, इसलिए आपका सहयोग आवश्यक है और इसमें सभी का भला भी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन सरकार के आदेशों की अनुपालना पूरी तरह से करवाएगा, इसमें ढील नहीं बरती जाएगी, इसलिए सभी सावधानी रखें। उन्होंने कहा कि दुकानों में भीड़ न होने दें, मास्क, सैनिटाइजर व सामाजिक दूरी बनाए रखें। उन्होंने एसोसिएशन प्रतिनिधियों से कहा कि आप सभी अपने दुकानदारों को इस बारे अवगत अवश्य कराएं, ऑड-ईवन और दुकाने खोलने के समय बारे भी जरूर बताएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए निगम वाहनों से शहर में मुनादी भी करवाई जाएगी।
इस मौके पर मार्किट एसोसिएशन प्रतिनिधियों ने एक स्वर में आयुक्त को अपना समर्थन दिया और कहा कि हम प्रशासन के साथ हैं और कोरोना से लड़ाई जीतने के लिए हम सब एक हैं। उन्होंने आयुक्त को बताया कि मार्किटों में दुकानों के बाहर ऑड-ईवन नम्बर पहले के ही लिखे हुए हैं और सभी दुकानदार इसके बारे में जागरूक हैं। उन्होंने कहा कि हम फिर भी अपने दुकानदार साथियों को इसके बारे में जागरूक अवश्य करेंगे।
निगमायुक्त ने नागरिकों से भी अपील की है कि मार्किट उनकी सुविधा के लिए खोली गई हैं, परंतु वे इसका दुरुपयोग ना करें। उन्होंने कहा कि बीमारी अभी टली नहीं है, इसलिए अति आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलें और निकलते समय मास्क और सैनेटाईज़ का प्रयोग अवश्य करें।