अजमेर – आदर्श आचार संहिता की खुल्ले आम उड रही धज्जियां

0
152

किशोर सिंह /अजमेर – अजमेर लोकसभा क्षेत्रा में सरकार द्वारा आचार संहिता लागू हुये करीब एक सप्ताह हो चुका है और हर रोज जिला निर्वाचन अधिकारी आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये जा रहे है, लेकिन कलेक्ट्रट  परिसर में सरकार की जनकल्याण योजना के साथ सीएम की फोटो समेत होर्डिंग लगे हुये, जो आदर्श आचार संहिता की खुल्लेआम धज्जियां उड रही है ओर साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेशों  की भी घोर अवहलना हो रही है। आचार संहिता प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी अबु सूफियान चैहान ने सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश भी दिये कि कार्यलयों के बाहर लगे होर्डिंग व पोस्टर हाये, लेकिन विभागाध्यक्ष आदशों की जमकर अवहलना कर रहे है।

वहीं दूसरी ओर लोकसभा उपचुनाव 2018 के लिए गठित आचार संहिता प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी अबु सूफियान चैहान ने समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि राजकीय कार्यालय परिसर अथवा जिले में सार्वजनिक स्थलों पर विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं से संबंधित होर्डिंग्स, बैनर जिन पर जन प्रतिनिधिगणों के फोटो, संदेश, राजनैतिक दल का चिन्ह इत्यादि छपे हों, उन्हें तत्काल प्रभाव से हटाया जाना सुनिश्चित करावें।

उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत लाभान्वितों को वितरित किए जाने वाले लाभ, प्रमाण पत्र, बिजली पानी व राशन वितरण जैसी आवश्यक सेवाओं के संबंध में जारी किए जाने वाले बिल, रसीद इत्यादि पर किसी राजनैतिक दल का चिन्ह, सदस्य का फोटो अथवा संदेश नही छपा हो। इसकी सुनिश्चितता की जाए।

उन्होंने बताया कि समस्त उपखण्ड अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने -अपने क्षेत्रा में आचार संहिता प्रकोष्ठ एवं नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रा में अलग-अलग दस्ते का गठन कर सूचित करेंगे। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित जो भी शिकायत आपकों प्रेषित की जाती है उसका तत्काल निवारण कर सूचना प्राप्ति के 2 घंटे के भीतर पालना रिपोर्ट जिला कार्यालय को भिजवाया जाना सुनिश्चित करेंगे। आचार संहिता का उल्लंघन पाए जाने पर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।