अपना अजमेर की प्रथम वर्षगांठ पर किया सघन वृक्षारोपण

0
174

किशोर सिंह/ अजमेर – पर्यावरण संरक्षा एवं प्राकृतिक सम्पदाओं के संरक्षण को समर्पित संस्था की प्रथम वर्षगांठ पर ‘‘अपना अजमेर’’ और लायंस क्लब उमंग के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को आजाद पार्क में सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम रखा गया है। पर्यावरण मित्र उमेश गर्ग ने बताया कि सार्वजनिक उद्यान है जिसमें रोजाना लोग घुमने आते है इस उद्यान में अजमेर के पर्यावरण प्रेमियों से आव्हान किया गया था कि सभी अपनी मनपसंद का कोई एक पौधा स्वंय लाकर उद्यान में लगाये जिससे यहां आने वाले लोगों को छाया व शुद्ध हवा मिल सके। आज लायंस क्लब उमंग के सचिव अशोक टांक ने अपने जन्मदिन के उपलक्ष में 21 छायादार और फलदार पौधे लगाकर उनकी नियमित देखभाल का जिम्मा लिया और सभी पर्यावरण मित्रों ने पौधे लगाये।
सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने कहा कि सभी को अपने जन्मदिन के अवसर पर पौधा लगाकर वृक्ष बनाने का संकल्प लेना चाहिए। ज्यादा पौधे लगाकर ही अजमेर को पर्यावरण प्रदूषण से सुरक्षित रख सकते है। सूत्रधार कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि हमें पौधे लगाकर अजमेर को सुंदर बनाने का संकल्प लेना चाहिए। हम तभी साँस ले पायेगें, जब पेड़ लगायेगें। भारत माता करे पुकार, कम हो बच्चे पेड़ हो हजार की भावना को लेकर हमें गहन वृक्षारोपण करना चाहिए।
हमें ज्यादा से सघन वृक्षारोपण के अवसर पर पर्यावरण मित्र नवीन सोगानी, महेन्द्र जैन मित्तल, राजेन्द्र गांधी, सुरेन्द्र मित्तल, आभा गांधी, राजेन्द्र ठाडा, कैलाश अग्रवाल, गोविन्द कुचिलिया, मनीष बंसल, सुनील ठाडा, प्रदीप गर्ग, सुनीता ठाडा, प्रदीप गर्ग, योगबाला वैष्णव आदि कई पर्यावरण मित्रों के साथ लायंस क्लब उमंग और लायनेस क्लब पदाधिकारी और सदस्य के उपस्थित थे।