अलीगढ़ – बेटियां आगे बढ़ती हैं तो देश आगे बढ़ता है : राष्ट्रपति कोविंद

0
162

नसीम अहमद / अलीगढ़ –  अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने आए मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संबोधित करते हुए कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी आकर खुशी हो रही है। देश के विकास में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की अहम भूमिका रही है। यहां से निकले छात्र-छात्राएं देश का नाम रोशन कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने देश का नाम रोशन करने वाले एएमयू के छात्रों के नाम भी लिए। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की पूरी दुनिया मे शोहरत है। उन्होंने एएमयू के छात्र-छात्राओं से उम्मीद जताई कि वह एएमयू की रवायत और तरक्की पसन्द विरासत को आगे बढ़ाएंगे, देश के विकास में योगदान देंगे और एएमयू का नाम रोशन करेंगे।

एएमयू में हुए दीक्षांत समारोह में आए मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का समारोह में उपस्थित शिक्षक एवं छात्रों ने खड़े होकर अभिवादन किया। एएमयू वीसी प्रो. तारिक मंसूर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगवानी की। राष्ट्रपति के साथ मंच पर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक, मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, प्रो. कुलाधिपति इब्ने सईद खान मंच पर मौजूद रहे।

समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने समारोह में एएमयू की छात्रा खुशबू मिर्जा के इसरो में पहुंचने के बारे में बताते हुए कहा कि बेटियां आगे बढ़ती हैं तो देश आगे बढ़ता है। बेटियों की आवाज बदलाव की आवाज है, इसे दुनिया मे जगह मिलनी चाहिए। इसी के साथ समारोह में डिग्री और मैडल लेने वालों में छात्राओं की संख्या अधिक होने पर उन्होंने कहा कि यह खुशी  की बात है।

दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पहनाए गए गाउन पर गर्व व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि गाउन को महानायकों ने पहना है इसलिए मुझे खुशी महसूस हो रही है। उन्होंने कहा कि 2020 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 100 वां स्थापना दिवस मनाएगी।