आंकलन कैम्प के सफल आयोजन में सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएं – एसडीएम

0
186

इन्द्री – एसडीएम मनीषा शर्मा ने कहा कि एल्मिको की ओर से उपमंडल इन्द्री के वरिष्ठ नागरिकों को कत्रिम उपकरण उपलबध करवाने के उद्धेश्य से खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय के सभागार में आगामी 31 मई व 1 जून को दो दिवसीय आंकलन कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इस कैम्प के सफल आयोजन में सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएं, कहीं पर भी लापरवाही ना बरतें, आपसी तालमेल के साथ कार्य करें, डयूटी में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्यवाही होगी।
एसडीएम इन्द्री अपने कार्यालय में समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित बैठक में  सीडीपीओज़ व ग्राम सचिव को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने बीडीपीओ के प्रतिनिधी को निर्देश दिए कि आकलन शिविर में वरिष्ठ नागरिकों के लिए जलपान, छायादार स्थान पर बैठने की व्यवस्था, पेयजल के साथ-साथ शौचालय इत्यादि की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा जिन वरिष्ठ नागरिकों की सूची उपलब्ध करवाई गई है उन लोगों तक आकलन शिविरों की सूचना दें और उन्हें निर्धारित तिथि व स्थान पर लेकर आना सुनिश्चित करेंगे। नगरपालिका क्षेत्र के लोग भी इन शिविरों में शामिल होंगे।
बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड़ बताया कि दिव्यागों के बाद अब जिले के बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को  भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम(एलिम्को) की ओर से व्हील चेयर, श्रवण यंत्र, वॉकर, कृत्रिम जबड़ा, चश्में व छड़ी निशुल्क मुहैया करवाई जाएगी। चश्में व कृत्रिम दांत और जबड़े पहली बार भारत सरकार देने जा रही है। इन खंड स्तरीय कैंपों में पात्र के चश्मे का नंबर व कृत्रिम जबड़े का साईज मौके पर ही लिया जाएगा। इसके अलावा यह भी देखा जाएगा कि किस बुजुर्ग को वास्तव में कौन-कौन सी वस्तुओं की जरूरत है। वरिष्ठ नागरिक को यदि एक से अधिक उपकरणों की जरूरत होगी तो वह भी उन्हें मिलेें।
उन्होंने बताया कि जिले में कुल 11234 बीपीएल परिवार के वरिष्ठ नागरिक हैं। इनमें इन्द्री के ग्रामीण क्षेत्र के 1293 तथा शहरी क्षेत्र के 91 वरिष्ठ नागरिक शामिल है। उक्त सभी वरिष्ठ नागरिकों का शिविर में आंकलन किया जाएगा कि किस व्यक्ति को किस उपकरण की आवश्यकता है। जांच के बाद सम्बन्धित पात्र को निशुल्क उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि वरिष्ठ नागरिक को अपना आधार कार्ड साथ लाना अनिवार्य है तथा इसके साथ अन्य कोई भी पहचान पत्र व दो पासपोर्ट साईज फोटो साथ लेकर अवश्य आएं ताकि पात्र व्यक्ति को लाभ लेने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।