आगरा – पिंक बेल्ट के प्रशिक्षण में ट्रेनी महिला पुलिसकर्मियों ने दिखाया जबरदस्त उत्साह

0
457
रिपोर्ट – नसीम अहमद / आगरा तेज तर्रार छवि और अपने काम को अलग अंदाज के साथ करने का जज्बा रखने वाले 2007 के आई पी एस एस एस पी आगरा अमित पाठक ने आगरा के लोगों  को ट्रैफिक के कायदे कानून के साथ हैल्मेट पहनना सीखा दिया है.. अब वो महिलाओं को भी आत्म निर्भर बनाने की तरफ काम कर रहे है.. इसलिए उन्होने हाल ही मे पुलिस सेवा में भर्ती हुई उन ट्रेनी महिलाओं को पुलिस लाइन के बहुउद्देशीय हाॅल में आयोजित पिंक बेल्ट मिशन की कार्यशाला में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पुलिस लाइन के बहुउद्देष्यीय हाॅल में अर्पण वैलफेयर सोसाइटी द्वारा पिंक बेल्ट मिशन कार्यषाला का अयोजन करवाया गया। पिंक बेल्ट मिशन के तहत इंटरनेशनल माॅटीवेशनल स्पीकर अपर्णा राजावत द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
महिला पुलिस कर्मियों  को सिखाया कि उनको अपने जीवन में किस तरह की घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है। कैसे वह छोटी-छोटी सेल्फ डिफेंस की तकनीक से अपनी और अन्य लोगों की सुरक्षा कर सकती हैं। उन्होंने इंटरनेट की उपयोगिता और दुरूपयोगिता के सदर्भ में सिखाया और बताया किस तरह इंटरनेट का उपयोग महिलाओं को करना चाहिए। कौन-कौन से कानून इस वक्त महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करते हैं। कैसे महिलाओ को इन कानूनों का उपयोग करना चाहिए। महिला पुलिसकर्मी ये जानकर चौक उठीं थी, उन्होंने कानून के संदर्भ में अपनी अनेकों जिज्ञासाओं को भी प्रकट किया व उनके बारे में जानकारी ली।
माॅटीवेशनल स्पीकर अपर्णा राजावत ने सेल्फ डिफेंस की विभिन्न तकनीक का उनके सामने प्रदर्षन किया व उनको भी कराया। जिससे वह किसी भी परिस्थिति में किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति का सामना करने में सक्षम हो सकें। प्रषिक्षण प्राप्त करने वाली महिला पुलिस कर्मियों का कहना था कि इस तरह का प्रषिक्षण सभी महिलाओं को मिलना चाहिए। नारी को अबला नहीं सबला बनना चाहिए। जिससे वह समाज में सुरक्षित रहने में सक्षम व आत्मनिर्भर बन सके। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पिंक बेल्ट क्लब के लिए भी महिलाओं का चुनाव किया गया। पिंक बेल्ट क्लब में आने वाली महिलाओं को माॅटीवेशनल स्पीकर अपर्णा राजावत द्वारा विशेष प्रशि क्षण प्रदान किया जाएगा। उनको मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से सक्षम व आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। पिंक बेल्ट क्लब में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ये महिला पुलिसकर्मी अन्य महिलाओं को प्रषिक्षित करेंगी  उल्लेखनीय  हैं। अपर्णा  बहुत कम उम्र में ही मार्षल आर्ट में इंटरनेशनल लेबल पर भारत के लिए पदक जीतने पहली भारतीय महिला खिलाड़ी होने का गौरव प्राप्त है। उन्होंने 12 से 19 वर्ष की उम्र में अनेकों राष्ट्रीय चैम्पियनशिप प्रतियोगिताओं को जीत कर कीर्तिमान स्थापित किया। इंटरनेशनल माॅटीवेशनल स्पीकर अपर्णा राजावत की पिंक बेल्ट मिशन की वर्कशाप में महिलाओं विभिन्न चरणों में महिलाओं को कई तरह के प्रशिक्षण प्रदान किये जाते है। पिंक बेल्ट मिशन पुलिस विभाग के  आरआई सौदान सिंह,  आलेया संस्था से सचिन सिंह, नवेंद्र सिंह, मोहित स्वरूप, सत्यार्थ भदौरिया व पिंक बेल्ट क्लब की ट्रेनर कौषाबी, कंचन, लता, प्रेरणा, पूजा, करिष्मा, सान्या पायल आदि प्रशिक्षक मौजूद थी