आगामी 23 जून तक हरियाणा के सभी ग्रामीण क्षेत्र और 25 सितम्बर तक शहरी क्षेत्र का शौचमुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित – मुख्यमंत्री

0
168

करनाल –  सरकार,प्रशासन और समाज के सांझे सहयोग से स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश के सभी गांव को खुले में शौचमुक्त करने का अभियान पूरे जोरों पर है। प्रदेश के अधिक्तर ग्रामीण क्षेत्र खुले में शौचमुक्त घोषित हो चुके है। आगामी 23 जून तक हरियाणा के शेष बचे ग्रामीण क्षेत्र पूर्ण रूप से खुले में शौचमुक्त घोषित हो जाएंगे। इसी प्रकार 25 सितम्बर तक प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों को भी खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
यह जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्थानीय हांसी चौंक पर जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से आयोजित विशेष स्वच्छता अभियान में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी। उन्होने बताया कि प्रदेश में जल निकासी की 1329 योजनाएं चल रही हैं। सोर्स सैग्रीगेशन के तहत तरल व ठोस कचरे के प्रबंधन के लिए भी उचित उपाय किए जा रहे हैं। करनाल का सोलिड़ वेस्ट मेनेजमैंट प्लांट सफलता पूर्वक कार्य कर रहा है। प्रदेश में सोलिड वेस्ट मेनेजमैंट के लिए नए कलस्टर बनाए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने बताया कि लोगों को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए शहरों में ओपन एयर जिम व ग्रामीण क्षेत्रों में व्यायाम शालाएं खोली गई हैं। करनाल में नगर निगम द्वारा अब तक 24 ओपन एयर जिम खोले जा चुके हैं, जबकि 5 पर कार्य प्रगति पर चल रहा है। इन पर 3 करोड़ 48 लाख रूपये की राशि खर्च की गई है। ओपन एयर जिम के साथ-साथ 25 पार्कों में फ्री वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।
उन्होने बताया कि सोर्स सैग्रीगशन के तहत करनाल अर्बन में 85 हजार हाउसहोल्ड को हरे व नीले रंग के डस्टबीन पेयर वितरित किए जाएंगे, जिनकी शुरूआत आज सोमवार से ही हो गई हैं। इसके साथ-साथ नगर निगम द्वारा गली मोहल्लों से ठोस व तरल अलग-अलग कचरा उठाने के लिए 20 नई ऑटो टिप्पर गाडिय़ा खरीदी गई हैं, जबकि निगम के पास पहले से ही 30 टिप्पर वाहन उपलब्ध हैं। इस प्रकार ऐसे वाहनों की संख्या 50 हो गई है। प्रत्येक वार्ड में हरी और नीली ऑटो टिप्पर वाहन कूड़ा उठाने के लिए लगाए गए हैं। इन पर करीब सवा दो करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल से टिप्पर वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर वार्डों के लिए रवाना किया।
विश्व पर्यावरण दिवस के महत्व पर बोलते हुए उन्होने कहा कि इस वर्ष के पर्यावरण दिवस का थीम प्रकृति से जुडऩे की है। इसके तहत हमें धरती पर अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उनका संरक्षण करना चाहिए। उन्होने बताया कि पुराने जमाने से ही हरियाणा के लोगों का प्रकृति से जुड़ाव रहा है। पर्यावरण को बनाए रखने के लिए दिन-रात ऑक्सीजन देने वाले पीपल व तुलसी जैसे पौधों, पशु-पक्षी, जीव-जन्तु व पहाड़ों की पूजा करते रहे हैं अर्थात यहां के लोग स्वभाव से ही प्रकृति प्रेमी रहे हैं।
उन्होने उपस्थित लोगों से कहा कि वे सबका साथ-सबका विकास नारे को लेकर सहयोगी बने और गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए लगे रहें। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थि जनसमूह को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वच्छता के लिहाज से बेस्ट वार्ड चुने जाने पर वार्ड नम्बर-4 की पार्षद सुजाता अरोड़ा को 2 लाख रूपये का अवार्ड, शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। इसी प्रकार सैक्टर-9 रेजीडेन्ट वेलफेयर एसोसिएशन को बेस्ट आर.डब्ल्यू.ए. चुने जाने पर 50 हजार रूपये का अवार्ड, शील्ड व प्रशस्ति पत्र दिया। बेस्ट स्वच्छागृही का पुरस्कार सीमा को दिया गया, इस महिला ने उधार राशि लेकर अपने घर में शौचालय बनवाया। जबकि सी.जी.सी. के चेयनमैन संदीप लाठर, उप चेयनमैन जे.आर.कालड़ा,आर.एन चानना,एसके शर्मा,एपीएस अरोड़ा,संजय बत्तरा,प्रेम हांडा व उनकी टीम को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल से स्वयं झाडू़ लगाकर सफाई अभियान की शुरूआत की।
करनाल नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल निर्देशन में स्वच्छ भारत मिशन सफलता पूर्वक आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशों के फलस्वरूप ही करनाल को उत्तर भारत का सबसे स्वच्छ शहर होने का पुरस्कार मिला है। करनाल अब स्मार्ट सिटी बनने की ओर अग्रसर है, जो लोगों के सहयोग से ही बनेगा। उन्होने बताया कि करनाल में नागरिकों की सुविधा के लिए गलियों का निर्माण व पानी की निकासी के उचित प्रबंध किए जा रहे हैं। अब सरकार के निर्णय अनुसार सोर्स सैग्रीगेशन के तहत सभी परिवारों को अलग-अलग डस्टबीन दिए जा रहे हैं। मेयर ने करनाल में ओपन एयर जिम खोले जाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलपुर कालोनी में जाकर भी सफाई अभियान की शुरूआत की और स्थानीय लोगों को स्वच्छता बनाये रखने की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री आई डी स्वामी,पूर्व उद्योग मंत्री शशिपाल मेहता,प्रदेश महामंत्री बीजेपी एडवोकेट वेदपाल,मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, बाल कल्याण परिषद हरियाणा की मानद सचिव संतोष अत्रेजा, जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद,शुगर फैड के चेयरमैन चंद्र प्रकाश कथूरिया,स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र,सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग,जयपाल शर्मा,योगेन्द्र राणा,प्रवीन लाठर,नरेन्द्र पंडित,शमशेर नैन,भगवान दास अग्गी,समाज सेवी बृज गुप्ता,करतार सिंह सिंधड़, जिला प्रशासन की ओर से डीसी मंदीप सिंह बराड़,एसपी जश्रदीप सिंह रंधावा,आयुक्त नगर निगम आदित्य दहिया,एडीसी डा०प्रियंका सोनी,एसडीएम करनाल योगेश कुमार,डीएमसी रोहताश बिश्रोई,ई ओ धीरज कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।