इन्टरनेट पर एअरपोर्ट को लेकर युद्ध शुरू

0
150

 इन्टरनेट पर एअरपोर्ट के नाम को  लेकर युद्ध शुरू

अजमेर-  किशनगढ़ एयरपोर्ट बनने के बाद से यात्रियों को लेकर पहला चार्टर्ड विमान 27 अप्रैल गुरुवार को एअरपोर्ट पर उतरा और 6 सीटर चार्टर प्लेन ने अपनी पहले उड़ान सफलतापूर्वक पूरी भी की, चार्टर प्लेन के पायलट के स्वागत के  लिए आला अधिकारियो के साथ संसदीय सचिव सुरेश रावत खुद मोजूद थे. पर अब इन्टरनेट पर एअरपोर्ट को लेकर युद्ध शुरू हो गया है.

तनातनी का ताजा साक्ष्य अजमेर हवाई अड्डे का नामकरण है. 2 दिन पहले किसी मनचले युवक ने इन्टरनेट के माध्यम से अजमेर एअरपोर्ट के नाम को लेकर एक ऑनलाइन पोल शुरू कर दिया जिसमे विषय दिया गया “किशनगढ़ एयरपोर्ट का नाम क्या होना चाहिए ” जिसमे पहले नंबर पर वीर तेजाजी, दुसरे नंबर पर पृथ्वीराज चोहान, तीसरे नंबर पर ख्वाजा गरीब नवाज एयरपोर्ट और आखिर में अजयमेरू एयरपोर्ट का विकल्प रखा है. जिसको लेकर  अब एअरपोर्ट के नाम को लेकर फेसबुक से लेकर व्हात्सप्प पर एक द्वंध युद्ध छिड चूका है. कोई ख्वाजा गरीब नवाज के नाम को लेकर तो कोई सम्राट पृथ्वीराज चोहान के नाम को लेकर वोट करने की अपील कर रहा है.

सन 2016 में केंद्र सरकार देश ने नए हवाईअड्डों के नाम रखने पर एक नीति बनाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत वे हस्तियों के नाम पर नहीं, बल्कि शहरों के नाम से जाने जाएंगे.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नागर विमानन मंत्रालय को विभिन्न राजनीतिक दलों से हवाईअड्डों का नाम रखने या बदलने को लेकर अनुरोध मिलते रहते हैं, खासकर केंद्र या राज्यों में सत्ता परिवर्तन के बाद ऐसा देखने को अधिक मिलता है। इसलिए इस व्यवस्था को खत्म करने के लिए एक मजबूत और दीर्घकालीन नीति बनाने की जरूरत है। जोकि काफी हद तक सही है. 

हद तो तब हो गई जब कल एअरपोर्ट के नाम को लेकर 3-4 युवक ऑनलाइन ही आपस में भिड गए और एअरपोर्ट का नाम का मुद्दा हिन्दू और मुसलमान हो गया. जहा हिन्दू समुदाय के लोग मोहम्मद गोरी द्वारा सम्राट पृथ्वीराज चोहान किये गए १६ हमलो को गिना रहे है तो वही मुस्लिम समुदाय ख्वाजा गरीब नवाज़ के नाम को लेकर हिन्दू राजा के नाम का विरोध करते हुए नज़र आ रहे है और  ख्वाजा गरीब नवाज के नाम पर वोट करने और प्रचार करने में पीछे नहीं है.

खबर लिखे जाने तक कुल 125,277 लोगो ने ऑनलाइन वोट किया है. जहा वीर तेजाजी को 15,945 वोट मिले है तो पृथ्वीराज चोहान जी को 56,700, ख्वाजा गरीब नवाज एयरपोर्ट को 50,871 वोट और अजयमेरू एयरपोर्ट को 1,761 वोट मिल चुके है.

पोल की वेबसाइट में भी अंग्रेजी में साफ़ तोर पर लिखा गया है कि “पोल त्रुटियों के अधीन हैं और केवल मनोरंजन के लिए हैं” (Polls are subject to error and are for entertainment only). शायद प्रशाशन को इस और भी ध्यान देने चाहिए की सिर्फ मनोरजन मात्र के किये गए इस प्रयोग (वोटिंग) को लेकर शहर में कोई विवाद खड़ा ना हो जाए.