उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक जांबाज पासआउट होकर सेना में अफसर बने इस बार

0
149

देहरादून – भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से पास आउट होने वाले कैडेटों में इस बार भी उत्तरप्रदेश टॉप पर है। आईएमए की ओर से जारी सूची के अनुसार पासआउट होने वाले कैडेटों के हिसाब से टॉप पर पर यूपी, दूसरे नम्बर पर हरियाणा और तीसरे नंबर पर उत्तराखंड है। हालांकि कम जनसंख्या के बावजूद भी उत्तराखंड का प्रदर्शन शानदार रहा है। पिछले साल यूपी ने पहले स्थान पर रहते हुए 98, बिहार ने दूसरे स्थान पर 60 और उत्तराखंड ने 52 कैडेट दिए थे।

भारतीय सैन्य अकादमी से इस बार उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक जांबाज पासआउट होकर सेना में अफसर बने। हालांकि, जनसंख्या घनत्व के हिसाब से देखें तो उत्तराखंड लगातार दस वर्षों से पहले पायदान पर काबिज है। इस साल भी जनसंख्या घनत्व के हिसाब से सबसे ज्यादा अफसर देने वाले राज्यों में उत्तराखंड प्रथम है।
शनिवार को भारतीय सैन्य अकादमी में होने वाली पासिंग आउट परेड से इस बार 423 भारतीय जांबाज पासआउट होकर सेना में अफसर बन गए। इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले ‌रिक्रूट्स को सम्मानित भी किया।

अफसरों की इस फेहरिस्त में पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश है। यहां के सर्वाधिक 74 जेंटलमैन कैडेट्स शनिवार को पासआउट हुए। 49 जीसी के साथ हरियाणा दूसरे और 40 जीसी के साथ उत्तराखंड तीसरे स्थान पर है।