किसान आंदोलन को हल्के में लेने वाले मंदसौर कलेक्टर और एसपी को हटाया गया

0
220

मंदसौर/भोपाल – मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में 5 किसानों की मौत के बाद पूरे प्रदेश में किसानों के बीच जबरदस्त आक्रोश है. प्रदर्शनकारियों ने मंदसौर, देवास, नीमच खरगौन, धार, इंदौर, सीहोर एवं उज्जैन सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लूटपाट, आगजनी, तोड़फोड़ एवं पथराव किया. इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पुलिस गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने मंदसौर के लिए रवाना हो चुके हैं. हालांकि जिला प्रशासन ने राहुल के विमान को वहां लैंड करने की इजाजत नहीं दी. उसके बाद वह पहले उदयपुर एयरपोर्ट पहुंचे और फिर वहां से सड़क के रास्ते मध्य प्रदेश जा रहे हैं. अब खबर आई है राहुल गांधी ने मंदसौर जाने का रास्ता बदला, बाइक से जा रहे हैं. नीमच के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि उन्हें हिंसा प्रभावित जिले में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. एसपी ने कहा कि अगर कांग्रेस नेता ने जिले में घुसने का प्रयास किया तो उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा. स्थिति के मद्देनजर केंद्र ने हिंसाग्रस्त राज्य में आरएएफ के 1100 जवानों को भेजा है जहां किसान ऋण माफी एवं फसलों की बेहतर कीमतों के लिए आंदोलन कर रहे हैं.

उधर मध्य प्रदेश सरकार ने मंदसौर के कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह और एस पी ओपी त्रिपाठी का तबादला कर दिया है. हिंसा प्रभावित मंदसौर में आरएएफ की टुकड़ी तैनात की गई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंदसौर के कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह का तबादला करके उन्हें उप सचिव मंत्रालय नियुक्त किया गया है, सिंह के स्थान पर ओपी श्रीवास्तव को कलेक्टर नियुक्त किया गया है. सूत्रों ने बताया कि सरकार ने मंदसौर के पुलिस अधीक्षक ओपी त्रिपाठी का भी तबादला कर दिया है और उनके स्थान पर मनोज कुमार सिंह की नियुक्ति की गई है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज सुबह उदयपुर पहुंचे और फिर मंदसौर के लिए रवाना हो गए. कांग्रेस सूत्रों बताया कि राहुल गांधी मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन में मारे गये लोगों के परिजनों से मिलने के लिए उदयपुर होते हुए मंदसौर जाने के लिए उदयपुर पहुंचे हैं. उन्होंने बताया कि राहुल गांधी सड़क मार्ग से मंदसौर के लिए रवाना हो गये हैं. हवाई अडडे पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट समेत सैंकेड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी कुछ समय डबोक हवाई अड्डे पर उतरने के बाद कार्यकर्ताओं से मिले और बाद में सड़क मार्ग से मंदसौर के लिए रवाना हो गए.