खेत में अवशेष जलाने पर डीसी ने दिये चालान काटने के निर्देश

0
345

राजिंदर /करनाल – उपायुक्त डा०आदित्य दहिया ने नीलोखेड़ी खंड के गांव सिद्धपुर में अपने दौरे के दौरान किसान विरेन्द्र के खेतों में जले हुए अवशेषों को देखा तो उन्होंने तुरंत हल्का पटवारी को किसान की इस लापरवाही के लिए एक एकड़ के अवशेषों को जलाने पर 2500 रूपये का चालान काटने के निर्देश दिये तथा किसानों से अपील की कि वे वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए फसल कटाई के बाद खेत में बचे अवशेषों (पराली) को ना जलाए,बल्कि आधुनिक कृषि यंत्रों से उनका प्रबंधन करें।

 बुधवार को उपायुक्त ने नीलोखेड़ी क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गांव सिद्धपुर के किसान विरेन्द्र के खेत में अवशेषों को जला देखा तो उन्होंने डीडीए से कहा कि किसान को ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि पर्यावरण को बचाने के लिए हर संभव सहयोग करना चाहिए। यह भविष्य में ऐसा ना करें,इसके लिए उपायुक्त ने हल्का पटवारी को निर्देश दिये कि किसान का एक एकड़ में अवशेष जलाने पर 2500 रूपये का चालान किया जाए। इस दौरान किसान उपायुक्त के पास पहुंचा,उपायुक्त ने किसान से पूछा कि भाईसाहब ऐसा करना गलत है,आप समझदारी से काम लें,दिल्ली में प्रदूषण के कारण लोगों का गला घुट रहा है। आप भी पर्यावरण को बचाने में सहयोग करें, इसके लिए माननीय सुप्रीम कोर्ट काफी सख्त हो रही है। किसान ने कहा कि उनके नौकर ने अनजाने में ऐसा कर दिया है,भविष्य में वे ध्यान रखेंगे,बाकी खेतों में उन्होंने अवशेष प्रबंधन के लिए कल्टीवेटर यंत्र का प्रयोग किया है।
उप-निदेशक कृषि डा०प्रदीप मील ने भी किसान को बताया कि सरकार द्वारा अवशेषों को जलाने के लिए कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान दिया जा रहा है। कोई भी किसान यंत्र खरीदने के लिए 40 से 60 प्रतिशत तक अनुदान प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि पराली को खेत में ही नष्ट करने वाले मल्चर भी कृषि विभाग के पास है,जो भी किसान इसका प्रयोग करना चाहते है,तो अपने संंबंधित कृषि विकास अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है। इस अवसर पर एसीयूटी अभिषेक मीणा,कृषि गुणवत्ता नियंत्रक अनिल चौहान, बीएओ विजय कुमार व पटवारी राजेन्द्र कुमार उपस्थित थे।