गांव सलारू में ग्राम सभा का आयोजन , ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हुआ

0
213
करनाल –  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का करनाल के गांव सलारू में आयोजित ग्राम सभा का कार्यक्रम ग्रामीणो के लिए वरदान साबित हुआ। इस दौरान गांव के बी.पी.एल. व जरूरतमंदो को केन्द्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ का मौके पर ही लाभ दिया गया, तो दूसरी ओर मुख्यमंत्री ने गांव में सामुदायिक केन्द्र के लिए 18 लाख रूपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा के साथ-साथ गांव में फाईव पौंड सिस्टम, 100-100 गज के रिहायशी प्लाटो में गलियां, बिजली व पानी की व्यवस्था, गांव में पानी की टंकी तथा व्यायामशाला बनाए जाने की घोषणा कर ग्रामीणो को सौगात दी।
ग्रामीणो के साथ संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से शुरूआत की और ग्रामीणो से पूछा कि कितने लोगो के घरो में गैस कनैक्शन नही हैं, ऐसे में कुछ लोगों ने ही अपने हाथ खड़े किए। इस पर मुख्यमंंंत्री ने कहा कि जिनके पास अभी तक गैस कनैक्शन नही है, उन्हे नए कनैक्शन दिए जाएंगे। इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने सरकार की जन-धन योजना में गांव के ऐसे 18 साल से ऊपर की आयु के सभी व्यक्तियों के बैंको में खाते खुलवाने की बात करते हुए, एल.डी.एम. को निर्देश दिए कि वे मौके पर ही इनके फार्म भरवाकर खाते खुलवाएं।
 इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने सौभाग्या योजना का जिक्र करते हुए ग्रामीणो से पूछा कि कितने लोगो के पास बिजली के कनैक्शन नही हैं। इस पर कुछ लोगो ने बिजली के बिल ज्यादा आने की बात बताई। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जिन लोगो के बिल ज्यादा आ रहे हैं, उनकी जांच की जाएगी। जांच के बाद बिल अदायगी में रियायत देकर कनैक्शन दोबारा चालू कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उजाला योजना के तहत पूरे प्रदेश में 1 करोड़ एल.ई.डी. लगाने का लक्ष्य था, लेकिन इसके विपरित डेढ करोड़ एल.ई.डी. बल्ब लगाए जा चुके हैं। उन्होने ग्रामीणो से आह्वान किया कि वे घरो में साधारण बल्ब की जगह एल.ई.डी. लगाएं, इससे बिजली की बचत और बिल भी कम आता है। उन्होने कहा कि लोग समय पर बिजली के बिल भरेंगे तो 24 घण्टे बिजली मिलेगी।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन ज्योति बीमा योजना का हर व्यक्ति लाभ उठाए, 330 रूपये देकर बीमा करवाया जाए। उन्होने बताया कि दुर्घटना के तहत मात्र 12 रूपये में बीमा किया जाता है और वह भी सरकार की ओर भरे जाते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रामीणो को मिशन इन्द्रधनुष के साथ जुडऩे का आह्वान करते हुए 2 साल तक के सभी बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण करवाने की अपील की।
 इस अवसर पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कम्बोज, ओ.एस.डी. अमरेन्द्र सिंह, भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, जिलाध्यक्ष जगमोहन आनन्द, मण्डल अध्यक्ष नन्दलाल पांचाल, अमनदीप , जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा, राजबीर शर्मा, नरेन्द्र गोरसी, शमशेर नैन, प्रशासन की ओर से आई.जी. सुभाष यादव, उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया, पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भौरिया, अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव, एस.डी.एम. इन्द्री प्रदीप कोशिक, गांव के सरपंच पलविन्द्र सिंह, सभी पंच के अतिरिक्त ग्रामीण भी उपस्थित थे।