झोला छाप डॉक्टर जोड़ रहे है मरीजों की हड्डियां , स्वास्थ्य विभाग मौन

0
221

नन्दलाल / शाहजहाँपुर – लोेगों की जिन्दगी से खिलवाड़ कर रहे झोलाछाप डाक्टर अब कुकुरमुत्तों की तरह तेजी से बढ़ते ही जा रहे है। आलम ये हैॅ कि झोलाछाप डाक्टर लोगों की हड्डियां  तक जोड़ने लगे है। यूपी के शाहजहांपुर में में ऐसा ही एक झोलाछाप अनपढ़ डाक्टर है लेकिन खुद को डाक्टर बताने वाला शख्स इन्सानों की हड्डियों को जोड़कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहा है। वही स्वास्थ्य विभाग झोलाछाप  डाक्टरों के खिलाफ अभियान चलाने की बात कर रहा है।

देसी  दवाई से इन्सानों की टूटी हड्डियाें  को जोड़ने का ये गोरखधन्धा थाना निगोही के बलेलीगां में चल रहा है। यहां झोलाछाप डाक्टर ,आधा दर्जन लोग हड्डी जोड़ने के नाम पर भोले भाले लोगों को ठगी का शिकार बना रहे है। यहां दूर दराज से कई मरीज यहां आते हे जो महंगा इलाज नही करवा पाते हैं । यहां हड्डी जोड़ने के एवज में 50 से 100 रूपये लिये जाते है। और देसी  दवा लगाकर प्लास्टर की जगह बांस की लकड़ी को लगाकर पट्टी बांध दी जाती है। हड्डी सीधी जुड़े या टेड़ी इस बात की कोई गारन्टी नही है लेकिन झोलाछाप डाक्टर इलाज के बड़े-बडे दावे कर रहा है।

हालांकि कई बार मरीजों की हड्डी टेड़ी जुड़ी जाती है। और विकलांगता जैसी स्थिति पैदा हो जाती है लेकिन झोलाछाप डाक्टर के इस बात से कोई सरोकार नही है। वही वर्षों से खामोश बैठा स्वास्थ्य विभाग कैमरे के सामने अभियान चलाने की बात कर रहा है। जानकारों की माने तो हड्डी टूटने पर वो कुछ वक्त में ही खुद ही जुड़ जाती है। इसी की आड़ में ये झोलाछाप लोगों से इलाज के नाम पर ठगी कर रहे है। जरूरत है ऐसे में झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की। ताकि लोगों की जिन्दगी के साथ खिलवाड़ न हो सके।