पुष्कर मेला ग्राउण्ड पर जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने किया पशु मेला एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन

0
218

किशोर सिंह / अजमेर –  नेशनल लाईव स्टॉक मिशन योजनान्तर्गत अजमेर  पशुपालन विभाग के तत्वाधान में पुष्कर मेला ग्राउण्ड पर आयोजित दो दिवसीय जिला स्तरिय पशु मेला एवं  प्रदर्शनी का उद्घाटन जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने किया। विभाग द्वारा मेले में भाग लेने वाले पशु पालको को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन शुरू किया गया है।

अजमेर पशुपालन विभाग के सयुक्त निदेशक डा. श्यामसुन्दर चन्दावत ने बताया कि अजमेर जिले के पशुपालको को योजनाओं की जानकारी देने एवं पशुपालन व्यवसाय के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए पुष्कर पशु  मेला ग्राउण्ड पर आयोजित दो दिवसीय पशु मेला एवं प्रदर्शनी में नौ तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। गुरूवार को शुरू हुए पशु  मेले एवं प्रदर्शनी की शुरूआत  जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने की। पशुपालन विभाग द्वारा  आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए जिला प्रमुख नोगिया ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा  के अनुरूप आज के किसानों को उन्नत तकनीकी का उपयोग कर आगे बढ़ने की आवश्यकता  है। ऐसे में पशुपालन का कार्य सहायक कृषि कार्य के रूप में किसान भाईयों के लिए वरदान साबित हो सकता है। इससे पूर्व अजमेर जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने फीता काटकर विधिरूप से दो दिवसीय पशु  मेला एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। अजमेर पशुपालन विभाग के सयुक्त निदेशक डा. श्यामसुन्दर चन्दावत ने मेला की रूपरेखा के बारे में उपस्थित किसानों को विस्तार से अवगत कराया। मेले में भाग लेने वाले चयनित किसानों को पशुपालन विभाग की ओर उन्नत तकनीकी से पशुपालन का व्यवसाय करने वाले किसानों से अवगत कराने हेतु पंचायत समिति पीसांगन क्षेत्र का भ्रमण कराया जायेगा। जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने प्रदर्शनी का आवलोकन कर कृषि एवं पशुपालन विभाग द्वारा जारी योजनाओं की जानकारी ली। मेला उद्घाटन समारोह में पुष्कर नगरपालिका चेयरमेन कमल पाठक, जिला परिषद सदस्य मदनसिंह रावत, सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पशु पालकों  को मिलेगी प्रोत्साहन राशि  :- अजमेर पशुपालन विभाग के सयुक्त निदेशक डा. श्यामसुन्दर चन्दावत ने बताया कि पुष्कर में आयोजित पशु  मेले में भाग लेने वाले पशु  पालको के लिए नौ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रथम विजेता को राशि  5 हजार सौ रूपये, द्वितीय विजेता को 3 हजार सौ रूपये एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को राशि  2 हजार सौ रूपये का पारितोषिक स्वरूप प्रदान किये जायेगें।