बिहार – सीएम जिस बांध का उद्घाटन करने वाले थे ,वह टूट गया

0
232

पटना – बिहार में भागलपुर के कहलगांव में 800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बना बांध उद्घाटन से पहले ही टूट गया l बांध के टूटने से कई इलाकों में गंगा का पानी घुस गया है l इस बांध को गंगा पंप नहर योजना के तहत तैयार किया गया था l जानकारी मिलते ही जिले के सभी आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. पूरे कहलगांव में बाढ़ सा नज़ारा दिख रहा है l एसडीआरएफ की टीम बचाव कार्य में जुट गई है l पानी अभी भी शहरी इलाकों में घुस रहा है l

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस पंप नहर योजना का आज उद्घाटन करने वाले थे l फिलहाल सीएम का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है l बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को भागलपुर जाने वाले थे जहां उन्हें 40 साल बाद पूरा हुए बहुप्रतीक्षित बटेश्‍वरस्‍थान पंप नहर परियोजना का उद्घाटन करना था, लेकिन अब वे नहीं जाएंगे। इसकी  वजह यह है कि उनके उद्घाटन करने से पहले ही बांध टूट गया। मुख्यमंत्री सचिवालय ने इसकी जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को रद्द करने की तुरंत सूचना दी।

अब एेसे में सवाल यह है कि जिस बांध के उद्धाटन के लिए विज्ञापन निकाला गया और लोग इसके लिए चालीस साल से इंतजार कर रहे थे वो उद्घाटन का भी इंतजार नहीं कर सका। मंगलवार को 40 साल बाद पूरे  हुए इस नहर परियोजना की नहर कहलगांव के एनटीपीसी मुरकटिया के पास टूट गई जिससे पानी भी पूरे इलाक़े में फैल गया है, निश्चित रूप से ये घटना राज्य सरकार के लिए काफ़ी परेशानी का कारण बन गई है। सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को भी ट्रायल के लिए जब नहर में पानी छोड़ा गया था तो कई जगह पर बांध में लीकेज देखने को मिला।

पानी से लबालब भरे नहर की दीवार टूटते ही एनटीपीसी के आवासीय प्रक्षेत्र में बाढ़ जैसा नजारा हो गया। इस कारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुधवार को सिंचाई परियोजना के उद्घाटन का कार्यक्रम रद्द हो गया तथा सारी तैयारी धरी की धरी रह गई।