मध्य प्रदेश के स्कूलों में अब ‘यस सर’ की जगह ‘जय हिन्द’ बोलेंगे बच्चे

0
162

सतना – मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा कि अब सतना में 1 अक्टूबर से स्कूल के बच्चे उपस्थिति दर्ज करवाने के दौरान यस सर न बोलकर जय हिन्द बोलेंगे। और उसके ठीक एक माह बाद पूरे राज्य में इसे लागू कर दिया जाएगा ।  सरकारी स्कूलों के बच्चों को अटेंडेंस के समय यह कहना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्होंने प्राइवेट स्कूलों को भी इसे अपनाने की सलाह दी है।

शिक्षा मंत्री मंत्री विजय शाह ने यह घोषणा उस वक्त की जब वे दो दिन के सरकारी दौरे से चित्रकूट से वापस सतना पहुंचे थे। उन्होंने इसे एक बड़ा शुभारंभ माना है। वहीं हरियाणा में मासूम प्रद्युम्न की हत्या पर उन्होंने कहा कि महिला परिचालक की व्यवस्था अब स्कूल वाहनों में की जाएगी।

गौरतलब हो कि कुछ दिनों पहले ही मध्यप्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों को आर्थिक तौर पर मदद करने वाली कंपनियों के नाम पर करने की तैयारी कर चुकी ह।. इस बात का खुलासा स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने किया था। उन्होंने कहा था कि इससे कंपनी का प्रचार हो जाएगा और सरकार की धनराशि बच जाएगी।

ऐसा करने के पीछे की वजह बच्चों के अंदर देश भक्ति की भावना को पैदा करना है। बताया जा रहा है कि मंत्री के इस फैसले से बच्चे देश के प्रति जागरूक होंगे क्योंकि आजकल बच्चे बिल्कुल अलग तरह की लाइफस्टाइल जी रहे हैं ऐसे में उनके अंदर देश के प्रति प्यार और स्नेह का होना बेहद जरूरी है।