मनाली – हिमाचल को देश के प्रमुख ईको.पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा :मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर

0
253
????????????????????????????????????

रिपोर्ट – कौशल/मनाली – राज्य सरकार ने 113 स्थलों को ईको पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए चयनित किया है। इनमें से 5 स्थलों को सार्वजनिक निजी सहभागिता आधार पर  16 को राज्य वन विभाग तथा 47 स्थलों को हि.प्र. राज्य वन निगम को इनमें पारिस्थितिकीय पर्यटन गतिविधियां शुरू करने के लिए दिया गया है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को कुल्लू जिले के मनाली स्थित अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेलें संस्थान में राज्य वन विभाग तथा हिमाचल प्रदेश ईको पर्यटन समिति द्वारा हिमाचल प्रदेश में ईको पर्यटन की संभावनाओं पर आयोजित 2 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का
उदघाटन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रकृति के आंचल में सैलानियों के ठहरने के लिए लॉग हट्स का निर्माण कर 25 नए गंतव्यों को विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान 3 ईको पर्यटन हब्स को विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईको पर्यटन समिति पर्यटन विभाग तथा पर्वतारोहण मनाली के समन्वय से 10 स्थानों को साहसिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 31 ईको पर्यटन सर्किट तैयार किए गए हैं और इन्हें स्वीकृति के लिए केंद्र को भेजा जाएगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि ईको पर्यटन गतिविधियां न केवल लोगों को प्रकृति के साथ जोड़ती हैए बल्कि राज्य के युवाओं के लिए रोजग़ार और स्वरोजग़ार की मुख्य सृजक भी साबित हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में प्राकृतिक पार्कों तथा हर्बल बागानों को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में ईको पर्यटन गतिविधियां शुरू करने के लिए 50 वन विश्राम गृहों को उपयोग में लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ईको पर्यटन को ग्रामीण जीवनए संस्कृति तथा परंपराओं के साथ जोडऩे के प्रयास किए जाएंगे।

इससे न केवल राज्य के अनछु, अज्ञात और अविकसित गंतव्यों को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून से राज्य में थर्मोकॉल की प्लेटों के उपयोग को प्रतिबंधित किया है। ये कदम राज्य में स्वच्छ पर्यावरण सुनिश्चित बनाने में मददगार साबित होंगे। जय राम ठाकुर ने कहा कि ईको पर्यटन में ट्रैकिंगए माउंटेन बाईकिंगए रिवर राफ्टिंग, स्कींइंग, हैली स्कींइंग, कैंपिंंग, पहाड़ों पर चढऩा, पक्षियों के देखना इत्यादि जैसे अनेक घटक शामिल किए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि लैफ्ट बैंक मनाली सडक़ को समयबद्ध निर्माण के लिए इसका वित्तपोषण विश्व बैंक की सीआरएफ के तहत किया जाएगा। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला रांगी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा मनाली में इंडोर स्टेडियम के निर्माण की घोषणा की। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिले के बबेली स्थित नेचर पार्क का दौरा किया और इस अवसर पर एक पौधे का रोपण किया।