महर्षि वाल्मीकि की शिक्षाओं का अनुसरण करके समाज सेवा के कार्य में बढ़चढ़-कर दें योगदान – कर्णदेव काम्बोज

0
264

इन्द्री -हरियाणा के खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले  मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने इंद्री में सर्व समाज अधिकार मंच की ओर से भगवान वाल्मीकि के प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि मैं आपस में राजनीति नहीं बल्कि भाईचारे के माध्यम से अपने गरीब समाज के लोगों की सेवा करना चाहता हूं,जब इन गरीब परिवारों का भला होगा तो देश व प्रदेश उन्नत होगा,इससे पहले की सरकारों ने इन गरीबों के साथ केवल वोट की राजनीति की है। वर्तमान भाजपा की सरकार ही ऐसी सरकार है जो देश व प्रदेश के गरीबों का भला कर सकती है।

मंत्री शुक्रवार को इंद्री शहर में नवनिर्मित वाल्मीकि चौंक व वाल्मीकि मंदिर के नये सभागार का उद्घाटन  करने उपरांत समारोह में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। मंत्री द्वारा इस चौंक के निर्माण के लिए 2 लाख रूपये तथा सभागार के लिए 5 लाख रूपये की राशि दी गई थी। कार्यक्रम में मंच की ओर से वाल्मीकि धर्मशाला के अधूरे कार्य को पूरा करवाने के लिए अनुदान देने की मांग रखी। इस मांग को पूरा करते हुए मंत्री ने  5 लाख रूपये की अनुदान राशि देने की घोषणा की और कहा कि  सरकार किसी भी कार्य को अधूरा नहीं छोड़ेगी, सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने आयोजकों की मांग पर इंद्री में लव-कुश मार्किट बनाने,शमशान घाट परिसर में टाईल ईंट बिछवाने व पीने के पानी का प्रबंध करवाने का भी आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मीकि के सर्वश्रेष्ठ विचार थे, उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करते हुए हमें समाज सेवा के कार्यो में बढ़चढक़र योगदान देना चाहिए। उनके द्वारा रचित रामायण एक पवित्र ग्रंथ है। इसी ग्रंथ के आधार पर आज भी गांव-गांव में रामलीलाओं का मंचन होता है। उन्होंने आह्वान किया कि इंद्री में महर्षि वाल्मीकि के नाम पर नवनिर्मित चौंक के रख-रखाव की जिम्मेदारी भी हम सबकी बनती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इंद्री के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है,जब-जब मुख्यमंत्री इंद्री में आये है करोड़ों रूपये के विकास कार्यो की सौगात दी है। इनमें से अधिकांश पूरे हो चुके है तथा शेष कार्य प्रगति पर है।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीब परिवारों की धार्मिक भावनाओं को समझते हुए,उनके महापुरूषों के जन्मदिनों को सरकारी तौर पर मनाने का निर्णय लिया है ताकि बिना किसी खर्च के यह गरीब परिवार भी अपने महापुरूषों के जन्मदिवस को हर्षोल्लास से मना सके। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री द्वारा सभी महापुरूषों के जन्मदिन पर सामाजिक उत्थान के लिए अनेक घोषणाएं भी की है।

इस अवसर पर नगर पालिका की चेयरपर्सन सुखविन्द्र कौर, मार्किट कमेटी के चेयरमैन ओम प्रकाश सैनी, भाजपा नेता सरदार चरणजीत सिंह,जगदीश गोयल, डा0 अनिल, जसमेर गुमटो,आजाद सिंह, रोहताश काम्बोज, कुलवंत बेदी, नाथी राम फुसगढ़, नन्दलाल बत्तरा, विद्याभूषण भाटिया, प्रदीप भारती, वाल्मीकि सभा की ओर से बाबा हनुमान दास त्यागी, राजेश कुमार, बंटी, जगदीश, जयकुमार, पिंकी, छोटू राम, सोमा राम, राजन, दीपक, अजय, राजेन्द्र, रोहताश, गुलशन सरपंच, साहब सिंह, मुकेश सरपंच, जोनी, केशर सिंह, सुरजभान, सुरेश कुमार बीड भादसों, रमन उडाना, मदन लाल मास्टर, दर्शन, अरूण जैनपुर सहित  वाल्मीकि समाज के लोग उपस्थित थे।