महिला सरपंचों को शिविर के माध्यम से बताए उनके अधिकार व कर्तव्य – उपायुक्त

0
235

करनाल – उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया ने महिला सरपंचों को कहा कि आप अपने आपको कमजोर मत समझों, जो हमारी कमजोरी होती है वह कभी ना कभी हमारी ताकत भी बन सकती है। जीवन में हार गिरने से नही, बल्कि जो गिरकर ना उठे उसकी हार होती है, महिलाओं का भी पुरूषों के समान देश व समाज की उन्नति में अहम योगदान है।

उपायुक्त वीरवार को इन्द्री के बीडीपीओ कार्यालय में मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी द्वारा महिला सरपंचों को प्रशिक्षित करने के लिए आयोजित शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकतन्त्र में महिलाओं के भी समान अधिकार है। महिलाएं भी अपने ताकत के साथ उच्च पदों पर पहुंचकर समाज को नई दिशा दिखा रही है। उन्होंने उपस्थित महिला सरपंचों को कहा कि आप अपने आपको कमजोर मत समझों, जो हमारी कमजोरी होती है वह कभी ना कभी हमारी ताकत भी बन सकती है। जीवन में हार गिरने से नही, गिरकर ना उठे तब हार होती है। उन्होंने महिलाओं से कहा कि आप अपने अन्दर हौसला रखें, अपने गांव को विकसित करें, इस शिविर में सभी नियमों के बारे में जानकारी दी जाएगी, जो सरपंच के अधिकार है।  उन्होंने कहा कि सरपंच गांव में कन्या भ्रूण  हत्या ना हो, गंदगी, दहेज प्रथा पर रोक लगाएं तथा यह ध्यान रखे कि गांव के सभी बच्चें स्कूलों में जाएं।
डीडीपीओ कुलभुषण बंसल व जिला शिक्षा अधिकारी ने इन्द्री खंड की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वह अपने गांव में विकास के लिए परिवार के पुरूषों का सहयोग ना ले, बल्कि खुद गांव में घूमकर गांव की समस्याओं की जानकारी लें तथा उसे पूरा करवाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि गांव के स्कूल, आंगनवाडी, स्वास्थ्य केंद्र का समय-समय पर भ्रमण करें, यदि वहां कोई कमी दिखाई देती है तो उच्च अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दें।