राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आज सोनिया मिलेंगे राजनाथ-नायडू, आमसहमति बनाने की कोशिश

0
140

नई दिल्‍ली –  अगले माह होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव से संबंधित मुद्दों पर वार्ता के लिए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह व एम वेंकैया नायडू शुक्रवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी व सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात करेंगे। नायडू पहले ही एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल और बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा से भी बात कर चुके हैं।

कांग्रेस नेता मल्‍लिकार्जुन खड्गे ने एएनआई को बताया कि इस मीटिंग में हुई चर्चा को पार्टी के अन्‍य सदस्‍यों और चुनाव के लिए गठित उपसमिति के साथ बांटा जाएगा। हम सबके मत को विचाराधीन रखेंगे। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के समर्थन देने की बात को खारिज करते हुए खड्गे ने बताया कि सेक्‍युलर पार्टी होने के नाते कांग्रेस के विचार से राष्‍ट्रपति पद के लिए भागवत उपयुक्‍त उम्‍मीदवार नहीं हैं। उन्‍होंने आगे कहा, ‘हम सेक्‍युलर पार्टी हैं। हम कभी मोहन भागवत को व अन्‍य पार्टियों को समर्थन नहीं देंगे। उनका नाम शिवसेना की ओर से प्रस्‍तावित किया गया है। हम नहीं जानते कि उनका भाजपा के साथ क्‍या संबंध हैं। हम सेक्‍युलर पार्टी से उम्‍मीदवार का चयन करेंगे।‘

पटेल और मिश्रा के जल्द ही समिति से मिलने की उम्मीद है। उनके बारे में कहा जाता है कि वे नायडू को आश्वस्त कर चुके हैं कि उनकी पार्टियां किसी उम्मीदवार के नाम पर बीजेपी समिति से चर्चा करने के बाद संज्ञान लेंगी। अब तक कांग्रेस, बीएसपी, एनसीपी, टीडीपी, सीपीएम और एआईएनसी(एनआर) से समिति की ओर से सम्पर्क किया जा चुका है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 12 जून को गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और नायडू को समिति में नियुक्त किया था जिससे कि राष्ट्रपति चुनाव में सर्वसम्मत उम्मीदवार चुनने के लिए विपक्षी दलों से बात की जा सके। वेंकैया नायडू ने गुरुवार को एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और टीडीपी प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू से भी बात की। चंद्रबाबू ने वेंकैया से कहा है कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय के साथ खड़ी है। वहीं पवार ने कहा है कि वह आगे की बातचीत के लिए अगले कुछ दिन दिल्ली में है।

नायडू ने बुधवार को कहा था कि उन्‍होंने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से विचार विमर्श किया है और निर्णय लिया है कि वे विभिन्‍न पार्टियों से बात करेंगे। नायडू ने बताया, हमने विचार किया है और इस संबंध में विभिन्‍न दलों से बात करेंगे। ’17 जून को वित्‍त मंत्री वापस आएंगे। हम उनसे बात कर आगे बढ़ेंगे।‘

राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्‍त हो जाएगा और राष्‍ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को है। नामांकन करने की अंतिम तारीख 28 जून है और मतगणना 20 जुलाई को होगी। राष्‍ट्रपति मुखर्जी 25 जुलाई को अपना पद छोड़ेंगे आर उप राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी अपना दूसरा कार्यकाल अगस्‍त में पूरा करेंगे।