शामली में शुगर मिल के गैस रिसाव से 100 से ज्यादा बच्चे बेहोश

0
143

शामली – यूपी के शामली में एक बड़ा हादसा हुआ है। बताया गया है कि सर शादी शुगर मिल के वेस्टेज को नष्ट करने को डाले गए केमिकल से निकली गैस ने यहां मंगलवार को कोहराम मचा दिया। गैस से सरस्वती विद्या मंदिर व सरस्तवी जुनियर हाई स्कूल के पांच सौ से ज्यादा बच्चे बेहोश हो गए। सभी बेहोश व बीमार बच्चों को जिला अस्पताल, सीएचसी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बच्चों के बेहोश होकर अस्पताल में भर्ती होने से अभिभावकों में हाहाकार मचा है। फिलहाल बच्चों के इलाज में प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग अधिकारी जुटे हैं।

लोगों ने बताया कि स्कूल के पास ही शामली शुगर मिल का बायो गैस प्लांट है। इस शुगर मिल के लोगों ने सड़क के किनारे केमिकल फेंक दिया। इस केमिकल की महक इतनी ज्यादा थी कि स्कूल के बच्चों पर इसका प्रभाव पड़ने लगा। कारण बच्चों के गले में जलन, छाती में जलन और घबराहट होने लगी। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि प्लांट से किसी गैस का रिसाव हुआ, जिसके कारण बच्चों की हालत बिगड़ी।

शहर के बुढ़ाना रोड पर शुगर मिल का बॉयलर है। यहां डिस्टलरी व शुगर मिल से निकली वेस्टेज को सड़क किनारे डाला जाता है। पास में ही डिस्टरी का गंदा पानी एकत्र कर उसे रिसाइकिलिंग किया जाता है। इसी रोड पर सरस्वती विद्या मंदिर व सरस्वती जुनियर हाई स्कूल है। इसी दौरान शुगर मिल के कर्मचारी वेस्टेज को नष्ट करने के उस पर केमिकल डाल रहे थे। बताया गया कि केमिकल से निकली गैस से बच्चों दिक्कत होने लगी। कुछ बच्चे रास्ते तो कुछ स्कूल में जाकर बेहोश हो गए। गैस स्कूल तक भी पहुंच गयी। दोनों स्कूल के बच्चे बेहोश होकर गिरने लगे ।

इससे स्कूल में अफरा-तफरी मच गयी। तत्काल पूरे मामले की सूचना अभिभावकों व अधिकारियों को दिया गया। गाड़ियों में बच्चों को लेकर स्कूल के टीचर जिला अस्पताल व सीएचसी पहुंच। यहां उनका उपचार शुरू किया गया। बच्चों की संख्या ज्यादा होने पर तत्काल अन्य डॉक्टरों को बुलाया गया। बाद में बच्चों को निजी अस्पताल रेफर किया गया।