शाहजहांपुर – मिड डे मिल में जहर

0
175

नन्दलाल / शाहजहांपुर – यूपी के शाहजहांपुर में स्कूली बच्चोें के मिड डे मिल में जहर का पैकेट मिलने से हड़कम्प मच गया और बच्चों के साथ होने वाला एक बड़ा हादसा  टल गया। यहां के एक स्कूल में किसी ने मिड डे मिल के राशन में जहरीले पाउडर का पैकेट रख दिया। गनीमत यह रही कि वक्त रहते रसोईये की जहर के पैकेट पर नजर पड़ गयी। फिल्हाल मामले की गंभीरता को देखते हुए मामले में मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है।

थाना कांट के किसुरियाई प्राथमिक विद्यालय में पढ़ रहे इन बच्चों के जिन्दगी के लिए आज का दिन बेहद खतरनाक साबित हो सकता था। क्योंकि इनके लिए तैयार होने वाले मिड डे मिल में जहरीले पाउडर का पैकेट मिला है जो कि राशन में मिलाया जा चुका था। इसी राशन को कुछ देर बाद बच्चे खाने वाले थे लेकिन वक्त रहते रसोईये की इस पर नजर पड़ गई  और बच्चों की जान बच गई। स्कूल की रसोई में रखे राशन में ये जहर कब कैसे और किसने रखा इस बात का पता अभी नही चल पाया है। सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई और जहरीले पाउडर को अपने कब्जे में ले लिया। मौके पर पहुंचे  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने पूरी रसोई में रखे राशन को कब्जे में लेकर पुलिस के हवाले कर दिया। जैसे ही ये खबर बच्चो के  परिजनों  को मिली वो सकते में आ गये। उनका कहना है कि स्कूल प्रशासन की लापरवाही से उनके बच्चों की जान जा सकती थी।

कांट थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी गई है और पैकेट में मिले जहरीले पाउडर को जांच के लिए लैब में भेजा जा रहा है ताकि इसके जहर की तीव्रता का पता लगाया जा सके। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की माने तो एक बेहद चैकाने वाली घटना है क्योंकि मामला बच्चों की जिन्दगी से जुड़ा है। उनका कहना है कि पूरे मामले की गंभीरता से जांच किये जाने की बात की जा रही है।

अगर बच्चे जहरीले खाने को खा लेते तो शायद इस स्कूल में पढ़ने वाले लगभग सौ मासूमों की जिन्दगी खतरे में पढ़ जाती लेकिन वक्त रहते जहर का पैकेट पकड़ में आ गया जिसके बाद अब पूरे जिले के स्कूलों में रसाईयों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश जारी कर दिये गये है।