सकारात्मक पत्रकारिता को बढ़ावा मिले तो समाज में होगा सुधार- प्रांत प्रचार प्रमुख सुनील

0
471
करनाल – राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख सुनील जी ने कहा यदि देश में सकारात्मक पत्रकारिता को बढ़ावा मिले तो समाज में सुधार लाया आ सकता है। लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ मीडिया का समाज को किसी भी मुद्दे पर जागरूक करने का अहम योगदान है।
प्रांत प्रचार-प्रमुख शनिवार को सेक्टर 14 स्थित श्री कृष्णा मन्दिर में विश्व संवाद केन्द्र, हरियाणा द्वारा महार्षि नारद जयंती के शुभ अवसर पर आयोजित पत्रकार सम्मान दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इससे पहले उन्होंने भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर तथा दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने कहा समाज में पत्रकारिता का अहम योगदान है। जब भी देश में बदलाव हुआ उसमे पत्रकारिता का विशेष योगदान रहा । हजारों वर्ष पहले महार्षि नारद जी को उस समय का पत्रकार मानते थे और उन्होंने अपनी साफ छवि से पत्रकारिता की अर्थात संदेश को समाज के दूसरे व्यक्ति तक भेजा। परन्तु आज की पत्रकारिता काफी गंभीर हो चुकी है, नारद की पत्रकारिता में राजनीति नहीं थी, परन्तु आज की पत्रकारिता में राजनीति का हस्तक्षेप होने के कारण कहीं न कहीं पत्रकारिता पर दबाव बना है। परन्तु समाज का चित्र व चरित्र बदलने के लिए समय लगेगा, इसके लिए स्वच्छ पत्रकारिता का विशेष योगदान रहेगा।
उन्होंने कहा सोशल मीडिया ने  पत्रकारिता को प्रभावित किया है। इसके बावजुद भी समाज में प्रिंट मीडिया का अपना महत्व है। सोशल मीडिया पर वायरल सूचनाएं व संदेशों पर विश्वास नहीं किया जा सकता, कई बार देखने में आया है कि वह झूठा प्रचार का माध्यम भी हो सकती है और ऐसी सूचनाएं कहीं न कहीं समाज को तोडने में घातक हैं। उन्होंने कहा भारत देश एक ऐसा देश है जिसके लोगों के व्यवहार की अमेरिका जैसा देश भी प्रशंसा करता है। व्यवहार के कारण ही मनुष्य का सम्मान होता है। बडे-बडे देश भारत के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं, इसके लिए उन्होंने शोधकर्ताओं को भी जिम्मेदारी दी है। उन्होंने सभी मीडिया कर्मियों से अहवान किया कि वें भी महार्षि नारद मुनि जी के मार्ग का अनुसरण करते हुए समाज को नई दिशा देने के लिए स्वच्छ व राष्ट्र हित की पत्रकारिता को बढावा दें और समाज को बदलने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें ।
राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के कुरूक्षेत्र ज़ोन के विभाग प्रचार प्रमुख श्यामलाल जी ने कहा कि प्रजातंत्र की परिकल्पना में समाचार पत्रों का अहम योगदान है। हजारों साल की गुलामी के बाद भारत वर्ष में वैचारिक बदलाव आया है। इस बदलाव पर अंकुश लगाने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा, इसके लिए पत्रकारिता एक माध्यम है। बिना पत्रकारिता के समाज में सत्यम, शिवम, सुन्दरम की कल्पना साकार नहीं हो सकती, इसके लिए 1992 में विश्व संवाद केन्द्र की नीव रखी, इस केन्द्र का एक ही उद्ेदश्य है कि किस प्रकार देश से पाश्चात्य संस्कृति से लोगों का मोह भंग किया जाये तथा समता मूल समाज का निर्माण किया जाए। उन्होंने कहा देश के प्रत्येक नागरिक में राष्ट्रीयता की भावना का संचार हो, इसके लिए हर वर्ष मई मास में नारद जयंती पर विश्व संवाद केन्द्र द्वारा पत्रकार सम्मान समारोह आयोजित किए जाते हैं और इसी कडी में अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर भी  3 मई को पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग ने कहा कि पत्रकारिता समाज को आईना दिखाने का काम करता है। बिना मीडिया के समाज अधूरा माना जाता है, मीडिया सरकार को भी लोगों की जरूरत व समस्याओं के बारे में अवगत करवाता है। मीडिया समाज के साथ सीधा संवाद करता है। उन्हें पता है कि जनता को सरकार से और सरकार को जनता से क्या चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया को स्वच्छ व सकारात्मक पत्रकारिता करनी चाहिए। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचार प्रमुख कपिल अत्रेजा ने आए हुए सभी अतिथियों व पत्रकारों का धन्यवाद किया। मुख्यअतिथी व अन्य अतिथियों ने पत्रकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया, इस मौके पर करीब 85 मीडिया कर्मियों को सम्मानित किया गया। विश्व संवाद केन्द्र की ओर से अतिथियों को भी शाल ओढा कर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में मंच-संचालन वरिष्ठ पत्रकार अनीता सिंह व हमारा देश हमारी माटी के संपादक कुलदीप बांगड ने किया। इस अवसर पर समाज सेवी संजय बठला, रविन्द्र कुमार, ललित आहूजा, पार्षद वीरविक्रम कुमार, प्रवीन वर्मा, मोनिक गर्ग, आकाश भट्ट, एडवोकेट अशोक कुमार, रमेश कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।