सोनीपत – सोनीपत के गांव रायपुर में पौधरोपण अभियान, सुरक्षा का ग्रामीणों ने लिया संकल्प

0
526
रिपोर्ट – सुरेंद्र /सोनीपत – सोनीपत को हरीयाली से भरपूर करने के मकसद से जुटे देवेंद्र सूरा ने पौधरोपण अभियान को तेज कर दिया।रक्तदान ओर पर्यावरण के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाली सामाजिक संस्था माँ भारती रक्तवाहिनी ने उनका साथ देने का संकल्प लिया।इस संस्था से आस-पास के हज़ारों युवा जुड़े हुए है।मानसून में बारिश की बूंदों को अमृत मानने वाले देवेंद्र सूरा पौधे के विकास के लिये अहम मानते है।इसलिए वे मानसून के  दौरान सोनीपत के हर कॉलोनी ओर गांवों में पौधरोपण कर रहे है।इसी कड़ी में शहर के नजदीकी गांव रायपुर में ग्रामवासियों के सहयोग से पौधरोपण किया गया।गांव में कार्यक्रम में सहसंयोजक वृक्ष मित्र प्रेम थे।इनके अलावा अन्य नये प्रेम नए वॄक्षमित्र बने।गांव में पांच चरण में पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा।आज के प्रथम चरण के अभियान में 41 नीम,पीपल,बड़ के अलावा फालदार जामुन,औसधिय पौधे बेलगिरी,आँवला के पेड़ भी लगाये गये। देवेंद्र सूरा ने आज के अभियान के बारे में बताया कि पौधरोपण अभियान को तेज गति देने के लिये आगामी दिनों में करीब 50 हज़ार पौधें नर्सरी से लेकर आये है।ताकि पौधे लगाने के लिये पेडों की कमी ना रहे।
संस्था माँ भारती रक्तवाहिनी के सचिव प्रेम गौतम जो कि गांव रायपुर के ही रहने वाले ने कार्यक्रम को आज के समय की जरूरत बताया।उन्होंने कहा कि पेड़ पौधों की भारी कमी व पर्यावरण दूषित होने के चलते गांव में पौधरोपण अभियान चलाया गया  संस्था माँ भारती रक्तवाहिनी के सचिव प्रेम गौतम जो कि गांव रायपुर के ही रहने वाले है । उनकी संस्था पहले से ही जिले में रक्तदान व पर्यावरण के लिए कार्य कर रही है जिसके चलते गांव में पहले चरण में 41 पौधे लगा कर गांव के युवाओ को एक अच्छा सन्देश दिया है कि सभी इस तरह के सामाजिक कार्यों में भाग ले जिससे हमारा पर्यावरण अच्छा रहे और हम बीमारियों से दूर रहे व स्वस्थ रह सके । उन्होंने  देवेंद्र सूरा के अभियान को युवाओं के लिये एक प्रेरणा बताया। आज जिले के हजारों युवा उनसे प्रेरित होकर पौधरोपण अभियान से जुड़े है। जिससे बहुत ज्यादा जागरूकता आई है । मानसून सीजन में जिले में लाखों पेड़ लगाए जाने है जिसके लिए पर्यावरण मित्र मंडली के प्रयासो की  सराहनीय  है । रायपुर गांव में जिनके घर मे या घर के सामने पौधे लगाए गए है उन्होंने भरोसा दिया है कि वे इन पौधों की पेड़ बनने तक देखभाल करेंगे।
देवेंद्र सूरा ने बताया कि सामाजिक संस्था माँ भारती रक्तवाहिनी के प्रधान गांव राठधना निवासी रविंदर शर्मा और महासचिव प्रेम गौतम की अगुवाई में सैकड़ों देशप्रेमी युवा रक्तदान शिविर लगा कर रक्तदान करते है।इतना ही नही किसी भी जरूरतमंद को रक्त की जरूरत पड़ने पर वे तुरंत मांग के अनुरुप रक्तदान कर आते है।इतना ही नहीं गांव-गांव जाकर लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक भी करते है।
आज जिनके घर के सामने पौधे लगाए गए है।उन्होंने भरोसा दिया है कि वे इन पौधों की पेड़ बनने तक देखभाल  करेंगे। जिसमे  प्रेम जोगी  , रामकुवार , राजेश किरयाना , शुभराम खत्री , मंजीत खत्री ,राजे खत्री ,अमित पहल ,सभी दुकानदार , जस्सा ,प्रशांत बुरा ,गोरी,रिंकू छिक्कारा, अजय,विनय,मंजीत भी मौजूद रहे।