स्मार्ट सिटी के नागरिकों को मिली स्मार्ट बसें

0
152

करनाल –  अब कुछ ही समय में स्मार्ट सिटी के लोग स्मार्ट बसों में सफर करने वाले हैं l  नागरिक अपने शहर में वातानुकुलित और गैर-वातानुकुलित लग्जऱी बसों में लोकल रूट्स पर सफर कर सकेंगे। सिटी बस सर्विस के लिए यह व्यवस्था नगर निगम द्वारा की गई हैं।

निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि निगम पिछले कुछ महीनों से इस प्रयास में था, कि शहर के लिए स्मार्ट बसों की व्यवस्था हो। टैण्डर लगाकर टाटा मोटर्स से चैसी खरीदी गई और फिर उन्हे धारूहेड़ा स्थित पी.एम.आई. कोचिस प्राईवेट लिमिटेड के  पास बॉडी के लिए भेजा गया। परिणामस्वरूप बसें तैयार होकर निगम की कस्टडी में आ गई हैं। कुल 6 बसों में 3 ए.सी. व 3 नॉन ए.सी. हैं। यात्रियों को अत्याधिक सुविधाजनक सफर मुहैया हो, इसके लिए बाहर और अंदर से सुंदर और मजबूत बसें तैयार करवाई गई हैं और इन पर करीब सवा करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई है।

उन्होने बताया कि प्रत्येक बस की चैसी 10 लाख 92 हजार 40 रूपये में खरीदी गई है और इस प्रकार सभी चैसी पर 65 लाख 52 हजार 240 रूपये की राशि खर्च की गई है। जबकि बॉडी बनवाने पर ए.सी. व नॉन ए.सी. के लिए अलग-अलग लागत आई है। प्रत्येक ए.सी. बस पर 12 लाख 5 हजार 75 रूपये की लागत आई है, जबकि नॉन ए.सी. पर 8 लाख 96 हजार रूपये खर्च हुए हैं। बसों की बॉडी बनवाने में टोटल 63 लाख 5 हजार 625 रूपये खर्च हुए हैं।
रूटों की जानकारी देते हुए आयुक्त ने बताया कि मुख्यत: दो रूट रहेंगे। पहला जिला जेल से लेकर बुढ़ाखेड़ा तक तथा दूसरा रूट पाल नगर से लेकर शुगर मिल तक रहेगा। कोशिश रहेगी कि दोनो रूटों में अधिकतम स्टॉपेज व एरिया कवर हो सकें। उन्होने बताया कि अगले एक-दो दिन में नगर निगम बसों के रूट व परमिशन, किराया, स्टॉपेज, टाईमिंग तथा मेन्टेनेन्स इत्यादि को लेकर जी.एम. रोडवेज के साथ अपनी प्लानिंग को वैट यानि जांच-परख के लिए मिटिंग करेगा। इसके बाद सरकार से अप्रूवल ली जाएगी। बसों की रजिस्ट्रेशन भी करवाई जाएगी। कोशिश रहेगी कि यात्रियों के लिए किराया जायज हो।
फोटो कैप्शन:- सिटी बस सर्विस के लिए नगर निगम द्वारा खरीदी गई स्मार्ट बसें।