हरित क्रांति लाने में भारत के उत्तरी राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है – मुख्यमंत्री

0
130
चंडीगढ़ – हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने केन्द्रीय गृह मंत्री  राजनाथ सिंह से आग्रह किया है कि वे कृषि उत्पादकता बढ़ाने और कृषि विपणन के लिए बुनियादी ढांचे के उन्नयन के राज्य के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए, इस क्षेत्र में भारत सरकार और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड को उदार वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने की सिफारिश करें।
 मुख्यमंत्री आज यहां केन्द्रीय गृह मंत्री  राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित उत्तरी क्षेत्रीय परिषद् (एनजेडसी) की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हरित क्रांति लाने में भारत के उत्तरी राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और अब राष्ट्र हमसे यह आशा करता है कि हम फ सल विविधिकरण, जल संरक्षण और जैविक खेती को बढ़ावा देने में भी मार्गदर्शक बनें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि तुलनात्मक रूप से छोटे राज्य हरियाणा की प्रगति और विकास के कई क्षेत्रों में अग्रणी रहने की समृद्ध परम्परा है और जिससे इस क्षेत्र के आर्थिक विकास में तेजी आई है। हरियाणा गठन के स्वर्ण जयंती वर्ष में चल रहे समारोहों के दौरान हमने कई क्षेत्रों में प्रथम स्थान हासिल किया है। हरियाणा देश का पहला कैरोसीन मुक्त राज्य बन चुका है और कारोबार की सहूलियत में राज्यों की रैंकिंग में उत्तरी राज्यों में प्रथम स्थान पर है। उन्होंने कहा कि जन्म के समय लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार हमारी ऐतिहासिक उपलब्धि रही है और पिछले ओलम्पिक खेलों समेत हरियाणा के खिलाडिय़ों ने खेलों के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं।  
उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार द्वारा हाल ही में उठाए गये कदम उत्तरी भारत के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने में क्रांतिकारी साबित होंगे। इनमें सभी गांवों और शहरों को खुले में शौच से मुक्त बनाना, बेरोजगार युवकों को महीने में 100 घण्टे का सुनिश्चित वैतनिक कार्य, हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज और हर 20 किलोमीटर के दायरे में एक महिला कॉलेज खोलना शामिल है।