नैनीताल- राशनकार्ड ऑनलाइन करवाने का मिलेगा मौका- जिलाधिकारी

0
39

रिपोर्ट – कान्ता पाल/नैनीताल- ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड के आॅनलाईन  डिजिटाईजेशन, वेलिडेशन न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी  सविन बंसल ने पर्वतीय क्षेत्र के पाॅच विकास खण्ड में राशन कार्ड एवं यूनिटो को आॅनलाईन, वेलिडेशन हेतु कैम्प लगाने निर्देश पूर्ति, पंचायतराज व ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी सविन बसंल ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्र के पाॅच विकास खण्डो ओखलकाण्डा, धारी, बेताघाट, रामगढ, भीमताल में रोस्टर के अनुसार 28 न्याय पंचायतों में पूर्ति निरीक्षक, ग्रामपंचायत विकास अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से जनहित में कैम्प लगाये जायेगे। उन्होंने कहा कि जारी रोस्टर के अनुसार विकास खण्ड ओखलकाण्डा के न्याय पंचायत सुनकोट में सोमवार 10 अगस्त, नाई सोमवार 17 अगस्त, तुषराड़ सोमवार 24 अगस्त, कालाअगर सोमवार 07 सितम्बर, ओखलकाण्डा मल्ला  सोमवार 14 सितम्बर, डालकन्या में सोमवार 21 सितम्बर को शिविर लगाये जायेगे। इसीतरह विकास धारी के न्याय पंचायत  चैखुटा में  सोमवार 24 अगस्त, मज्यूूली में सोमवार 07 सितम्बर, सरना में सोमवार 14 सितम्बर को शिविर लगाये जायेगे। विकास खण्ड बेतालघाट के न्याय पंचायत में सिमलखां 10 अगस्त, गरमपानी में 17 अगस्त, घंघरेटी 24 अगस्त, बेतालघाट में 07 सितम्बर, रातीघाट में 14 सितम्बर, दाडिमा 21 सितम्बर में शिविर लगाये जायेगे। विकास खण्ड रामगढ के न्याय पंचायत में रामगढ में 10 अगस्त, नथुवाखान में 17 अगस्त, सिरमौली में 24 अगस्त, प्यूडा में 07 सितम्बर, पाथरी में 14 सितम्बर व सुयालबाड़ी में 21 सितम्बर में शिविर लगाये जायेगे। विकास खण्ड भीमताल के न्याय पंचायत खुर्पाताल में 10 अगस्त, रानीबाग में 17 अगस्त, ओखलढूंगा में 24 अगस्त, पिनरों में 07 सितम्बर, ज्योलीकोट में 21 सितम्बर, थपलियामेहरागांव में 24 सितम्बर व सांगुडीगांव में 28 सितम्बर सोमवार को शिविर लगाया जायेगा।
जिलाधिकारी ने संबंधित पूर्ति निरीक्षको, ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों एंव ग्राम विकास अधिकारियो को निर्देश दिये कि न्याय पंचायतो में रोस्टर अनुसार राशन कार्ड आॅनलाईन, वेलिडेशन एंव आॅथटिकेशन कार्य किया जाये। शिविर लागाने से पूर्व स्थानीय जन्रप्रतिनिधियों सस्ता गल्ला विक्रेताओ आदि के माध्यम से व्यापक प्रसार-प्रचार  किया जाये। तांकि अधिक से अधिक राशन कार्ड धारक, उपभोक्ता शिविर का लाभ उठाकर लाभान्वित हो सके। उन्होने कैम्पों के फोटोग्राफ, वीडियोग्राफी मय संयुक्त आख्यां के जिला पूर्ति अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने निर्देश दिये कि कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत  आयोजित शिविरों में समाजिक दूरी, मास्क, सेनेटाईजर का उपयोग करने के साथ ही समय-समय पर शासन प्रशासन द्वारा जारी एडवाईजरी का पूर्ण रूप से पालन करने के निर्देश दिये।